अयोध्या के राम मंदिर में किस राम प्रतिमा की होगी स्थापना, चुनी जाएगी 3 में से एक मूर्ति

Ayodhya Ram Temple: आयोध्या के राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा जल्द ही होने वाली है. प्राण प्रतिष्ठा में जिस मूर्ति को चुना जाना है उसकी दौड़ में 3 मूर्तियां हैं. 

अयोध्या के राम मंदिर में किस राम प्रतिमा की होगी स्थापना, चुनी जाएगी 3 में से एक मूर्ति

Ram Idol In Ram Mandir: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में किस राम मूर्ति को चुना जाएगा. 

Ram Mandir: जल्द ही उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बने राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है लेकिन प्राण प्रतिष्ठा में श्रीराम की किस प्रतिमा या मूर्ति की स्थापना होनी है इसका खुलासा नहीं हुआ है. अभी तक कहीं भी रामलला की मूर्ति (Ayodhya Ram Mandir) की कोई तस्वीर या कोई वीडियो सामने नहीं आया है. अभी तक राम मंदिर की, मंदिर के आसपास की, शहर की और अयोध्या के नए एयरपोर्ट समेत हर जगह की फोटो-वीडियो आपने देखे होंगे लेकिन रामलला की मूर्ति को लेकर हर तरफ सन्नाटा है. 

Ram Mandir Ayodhya: किस तरह निहंग सिखों ने की थी मंदिर में श्रीराम की पूजा, यह है 165 साल पुरानी कहानी 

दरअसर, राम लला की एक नहीं बल्कि 3 मूर्तियां तैयार की जा रही हैं. 3 शिल्पकारों को यह काम सौंपा गया है जिनमें गणेश भट्ट, अरुण योगीराज और सत्यनारायण पांडे शामिल हैं. ये तीन शिल्पकार श्रीराम की 3 दैवीय प्रतिमाएं बनाएंगे और जिनकी भी प्रतिमा सर्वश्रेष्ठ होगी, सबसे सुंदर होगी उसे 22 जनवरी के दिन राम मंदिर (Ram Temple) के गर्भग्रह में स्थापित किया जाएगा. 

शिल्पकारों को इस प्रतिमा को बनाते वक्त कुछ न्यूनतम बातों का ख्याल रखना होगा. मूर्ति संगमरमर की होगी, रामलला के जन्मस्थान यानी राम जन्मभूमि पर प्रतिमा की स्थापना होगी इसीलिए मूर्ति श्रीराम के बाल रूप की होगी, इस प्रतिमा की ऊंचाई 4 फुट, 7 इंच होगी और रामलला कमल के फूल पर आसीन होंगे. राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार, उस प्रतिमा को चुना जाएगा जो पांच वर्ष के बालक की कोमलता को व्यक्त करेगी. 

22 जनवरी से एक हफ्ते पहले प्राण प्रतिष्ठा के वैदिक रीति-रिवाज 16 जनवरी से ही शुरू हो जाएंगे. सिक्योरिटी कैमरा हर तरफ लगाए जाने शुरू हो गए हैं, लाखों भक्तों के लिए लंगर की व्यवस्था की जा रही है और प्राण प्रतिष्ठा की अन्य तैयारियां जोरों-शोरों पर हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)