श्यामा या रामा, घर में कौनसी तुलसी लगाना माना जाता है फलदायी, जानें क्या होता है दोनों में अंतर

Rama Tulsi Vs Shyama Tulsi: हिंदू धर्म में तुलसी का विशेष धार्मिक महत्व होता है. ऐसे में घर पर कौनसी तुलसी लगानी शुभ होती है, जानिए यहां.

श्यामा या रामा, घर में कौनसी तुलसी लगाना माना जाता है फलदायी, जानें क्या होता है दोनों में अंतर

Rama And Shyama Tulsi: तुलसी पूजा करने पर भगवान विष्णु की मिलती है कृपा.

Tulsi Puja: आपने घरों में 2 तरह की तुलसी लगी हुई देखी होगी, एक जो हरे रंग की होती है और एक जो हल्के बैंगनी रंग की होती है. हरे रंग की तुलसी को रामा तुलसी और बैंगनी रंग की तुलसी को श्यामा तुलसी (Shyama Tulsi) कहा जाता है. अक्सर लोगों का सवाल होता है कि हमें घर में कौनसी तुलसी लगानी चाहिए जिससे घर में सुख, शांति और समृद्धि आए. यहां जानिए कि घर में रामा या श्यामा तुलसी में से कौनसी तुलसी लगाना ज्यादा फलदायी माना जाता है.

घर में कौनसी तुलसी लगाएं 

रामा तुलसी के फायदे 

ज्यादातर घरों पर रामा तुलसी (Rama Tulsi) ही लगाई जाती है जो हरे रंग की होती है. इस तुलसी के पौधे को उज्जवल तुलसी, श्री तुलसी और लकी तुलसी भी कहा जाता है. कहते हैं रामा तुलसी घर में लगाने से सारे कष्ट दूर होते है और सुख, समृद्धि और खुशहाली घर में आती है.

श्यामा तुलसी के फायदे 

दूसरी ओर श्यामा तुलसी जो हल्की बैंगनी रंग की होती है, इसे कृष्णा तुलसी भी कहा जाता है. श्यामा तुलसी रामा तुलसी की तुलना में थोड़ी कम मीठी होती है, इसलिए इस तुलसी का इस्तेमाल आयुर्वेद में औषधि के रूप में ज्यादा किया जाता है.

घर में कौनसी तुलसी लगानी चाहिए 

अब बात आती है कि घर में कौनसी तुलसी लगाई जाए. मान्यताओं के अनुसार, घर में रामा तुलसी लगाना बहुत शुभ माना जाता है, लेकिन आयुर्वेदिक गुणों के लिए आप घर में श्यामा तुलसी भी लगा सकते हैं.

किस दिशा में लगानी चाहिए तुलसी 

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को देवी मां के रूप में पूजा जाता है. ऐसे में इसे एक विशेष दिशा (Direction) में लगाना जरूरी होता है. आप घर की उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा लगा सकते हैं, कहते हैं उत्तर दिशा कुबेर की दिशा होती है और इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से घर में धन, सुख, शांति और समृद्धि की वृद्धि होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)