Vidur Niti के अनुसार कुछ काम नहीं करने चाहिए अकेले, यहां जानिए...!

Life mantra tips : जीवन को लेकर दी गई नीतियों को अपना लिया जाए तो कभी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. आज लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे कामों के बारे में जिसे कभी भी अकेले नहीं करना चाहिए. 

Vidur Niti के अनुसार कुछ काम नहीं करने चाहिए अकेले, यहां जानिए...!

Faith news : भोजन अकेले नहीं करना चाहिए, साथ में भोजन करने से आपसी संबंध मधुर होते हैं.

Vidur Niti for life : ऐसी मान्यता है कि विदुर धर्मराज के अवतार थे. उनकी बुद्धिमत्ता के कारण उन्हें हस्तिनापुर का महामंत्री बनाया गया था. भगवान श्री कृष्ण (Lord Krishna) उनकी बुद्धि-विवेक का बहुत सम्मान करते थे. महाभारत के युद्ध में विदुर की भी अहम भूमिका थी. उनके द्वारा जीवन को लेकर दी गई नीतियों को अपना लिया जाए तो कभी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. आज लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे कामों के बारे में जिसे कभी भी अकेले नहीं करना चाहिए. 

विदुर नीति क्या कहती है

  • विदुर नीति कहती हैं कभी भी कोई बड़ा काम अकेले नहीं शुरू करना चाहिए. बल्कि रिश्तेदारों और बड़े बुजुर्गों से राय मशविरा करके ही काम आगे बढ़ाएं. 

  • वहीं, यात्रा पर कभी भी अकेले नहीं निकलना चाहिए. ऐसा इसलिए विदुर कहते हैं क्योंकि यात्रा में कोई भी परेशानी आ सकती है, ऐसे में कोई होना चाहिए जो आपकी सहायता कर सके. 

  • इसके अलावा अगर सब सो रहे हैं और आप जग रहे हैं तो संदेह पैदा हो सकता है, लोगों के मन में नकारात्मक विचार आ सकते हैं. तो इस बात का भी खास ख्याल रखना चाहिए.

  • और भोजन अकेले नहीं करना चाहिए. साथ में भोजन करने से आपसी संबंध मधुर होते हैं. इससे प्यार बढ़ता है. इसलिए इन सब चीजों को अकेले करने से विदुर मना करते हैं.   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मुंबई: अब जामा मस्जिद में जाकर मुस्लिम महिलाएं पढ़ सकेंगी नमाज़

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com