Vastu shastra : घर की किस दिशा में आईना लगाना होता है अच्छा, यहां जानिए सही Direction

Mirror vastu : वास्तु शास्त्र में घर में लगाए जाने वाले आईनों को लेकर भी सही दिशा बताई गई है. घर की दक्षिण, पश्चिम दिशा और आग्नेय कोण की दीवार पर शीशा कभी नहीं लगाना चाहिए.

Vastu shastra : घर की किस दिशा में आईना लगाना होता है अच्छा, यहां जानिए सही Direction

Mirror tips : कहा जाता है कि धुंधले शीशे में चेहरा देखने से छवि खराब होती चली जाती है.

खास बातें

  • शास्त्र के मुताबिक शीशे को हमेशा उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए.
  • यदि आपके घर में टूटा शीशा रखा है तो उसे तुरंत हटा दें.
  • घर की दक्षिण या पश्चिम दिशा में लगा हुआ आईना नुकसानदेह होता है.

Vastu tips : वास्तु शास्त्र में दिशा का बहुत महत्व होता है. इसलिए घर में आईना लगाने से पहले आपको सही दिशा का पता होना जरूरी है. घर की दक्षिण, पश्चिम दिशा और आग्नेय कोण की दीवार पर शीशा कभी नहीं लगाना चाहिए. अगर आपके घर या ऑफिस की इन दीवारों पर आईना लगा हुआ है तो उसे तुरंत हटा लीजिए क्योंकि ये अशुभता का संकेत होता है. अगर किसी कारणवश आप इन दीवारों से आइना नहीं हटा सकते हैं तो उसे कपड़े से ढ़क दें, जिससे उसकी आभा किसी भी वस्तु पर न पड़े.

इन दिशाओं में न लगाएं आईना

वास्तु के मुताबिक, घर की दक्षिण या पश्चिम दिशा में लगा हुआ आईना नुकसानदेह होता है. इनमें शीशा लगाने से व्यक्ति में भय की स्थिति पैदा होती है. इसके अलावा परिवार में झगड़े और मनमुटाव होने की संभावना भी बढ़ जाती है. वहीं, कहा जाता है कि बिस्तर के सामने आईना लगाने से स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

टूटे शीशे को तुरंत हटाएं

इसके अलावा यदि आपके घर में टूटा शीशा रखा है तो उसे तुरंत हटा दें. टूटे शीशे निकलने वाली नकारात्मक ऊर्जा जिंदगी में मुश्किलें पैदा कर सकती हैं. कहा जाता है कि जब भी कोई शीशा अचानक टूटता है तो इसका मतलब होता है कि घर पर आई कोई बड़ी मुसीबत टल गई है. इसी कारण से हमें टूटे शीशे को घर से फेंक देना चाहिए उसमें गलती से चेहरे को नहीं देखना चाहिए.

धुंधला शीशा न रखें

वास्तु शास्त्र के मुताबिक शीशे को हमेशा उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. वहीं, शीशा कभी धुंधला नहीं होना चाहिए. कहा जाता है कि धुंधले शीशे में चेहरा देखने से छवि खराब होती चली जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day

कियारा अडवाणी-सिद्धार्थ मल्होत्रा की शादी में शामिल होने जैसलमेर पहुंचे ईशा अंबानी-आनंद पीरामल