घर में मोरपंख रखना माना जाता है बेहद शुभ, इस तरह खुल जाते हैं सुख-समृद्धि के द्वार

मान्यतानुसार मोर पंख से आर्थिक लाभ होता है. जानिए वास्तु इसपर क्या कहता है और मोर पंख से जुड़ी किन बातों को ध्यान में रखने के लिए कहा जाता है.

घर में मोरपंख रखना माना जाता है बेहद शुभ, इस तरह खुल जाते हैं सुख-समृद्धि के द्वार

मोर पंख का विशेष धार्मिक महत्व होता है.

मोर पंख को हमेशा से ही श्रीकृष्ण से जोड़ा जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि श्रीकृष्ण को मोर और मोर पंख दोनों ही बहुत ही पसंद हैं. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार मोर मंख को घर में रखने से सुख-समृद्धि का वास होता है. आपको याद होगा कि बचपन में हम में से ज्यादातर लोग भी कॉपी और किताबों के अंदर मोर पंख रखा करते थे तो कुछ लोग अपने घरों में भी मोर पंख (Mor Pankh) रखना पसंद करते हैं क्योंकि माना जाता है कि इससे आर्थिक लाभ होता है. आइए जानते हैं वास्तु इसपर क्या कहता है और घर में मोर पंख की दिशा से लेकर रंग तक किन बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है. 

पापमोचिनी एकादशी पर श्रीहरि को लगा सकते हैं इन चीज़ों का भोग, मान्यतानुसार आर्थिक दिक्कतें हो जाती हैं दूर 

घर में दक्षिण दिशा में रखें मोर पंख 

मोर पंख को कभी भी पैरों के नीचे रख कर नहीं सोना चाहिए. कहते हैं ऐसा करने पर घर में गृह क्लेश भी हो सकता है. बिस्तर के नीचे भी मोरपंख नहीं रहना चाहिए बल्कि आप चाहे तो इसे अपने तकिए के नीचे रख सकते हैं. लेकिन, इस बात का हमेशा ख्याल रहे कि रोजाना अपने तकिए के नीचे सफाई करके ही मोर पंख रखें. 

कई लोग मोर पंख (Peacock Feather) का इस्तेमाल अपने घर को सजाने के लिए करते हैं.  लेकिन, वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से आप मोर पंख की पॉजिटिव एनर्जी को खत्म कर देते हैं. आपको मोर पंख को एक अलग जगह पर लगाना चाहिए. जहां पर कोई खिलौने, सजावटी सामान या फिर टूटा-फूटा सामान न रखा हो. इससे मोर पंख की पॉजिटिव एनर्जी (Positive Energy) आपको मिलती रहेगी.

​मोर पंख पर न करें किसी और रंग का इस्तेमाल​

कई लोग मोर पंख को अपनी आर्ट एंड क्रिएटिविटी के लिए भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन ऐसा करने से मोर पंख सिर्फ डेकोरेटिव यानी सजावटी सामान ही बनकर रह जाता है. इसकी पॉजिटिव एनर्जी खत्म हो जाती है. इसीलिए इस पर कभी भी किसी और किसी रंग का इस्तेमाल नहीं किया जाता है.

​मोर पंख को किसी को उपहार में न दें​

भाग्य और पॉजिटिव एनर्जी से जुड़ी किसी भी चीज को गिफ्ट में देने से बचना चाहिए. आप अगर घर में रखे मोर पंख किसी और को गिफ्ट करते हैं तो इससे आपके घर की पॉजिटिव एनर्जी बाहर चली जाती है और आपके खर्चें भी बढ़ने लगते हैं.

मोर पंख तोड़ना नहीं चाहिए

काफी लोग मोर पंख के लिए मोर को काफी परेशान करते हैं. असल में जब मोर नाचता है या उड़कर कहीं और बैठता है, तो उसका पंख खुद ही नीचे टूटकर गिर जाता है. आप इस तरह से मोर पंख को उठा सकते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार जब आपको पंख गिरा हुआ मिलता है तो यह आपके लिए खुशखबरी का एक संदेश है. मान्यताओं के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि यह आपके भाग्य खुलने का एक इशारा है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com