Vastu Tips: घर में सुख और समृद्धि के लिए फॉलो करें वास्तु के ये 7 नियम

आज हर कोई अपनी व अपनों की ख्वाइशों को पूरा करने के लिए किसी भी तरह से ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहता है, ताकि उसे व उसके अपनों को न तो किसी कमी का सामना करना पड़े, न ही अपनी ख्वाइशों को मारना पड़े. ऐसे में कुछ वास्तु टिप्स हैं, जो हमारे घर में बरकत लाने में मदद कर सकते हैं.

Vastu Tips: घर में सुख और समृद्धि के लिए फॉलो करें वास्तु के ये 7 नियम

Vastu Tips: वास्तु के इन टिप्स को फॉलो कर घर में ला सकते हैं बरकत

नई दिल्ली:

वास्तु का सनातन धर्म में विशेष महत्व है. घर में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए वास्तु शास्त्र के हिसाब से चीजों को ठीक स्थान पर रखना बेहद जरूरी होता है. कई बार घर में रखी कुछ टूटी-फूटी चीजें अशुभता का संकेत दे सकती हैं, जिसे समझना बहुत जरूरी है. वास्तु की मानें तो इसका प्रभाव आपके घर की सुख-समृद्धि और बरकत पर भी पड़ सकता है. कई बार इन चीजों या कुछ तरीकों के कारण आपकी आर्थिक दिनचर्या पर असर पर पड़ सकता है, इसलिए वास्तु के हिसाब से घर की चीजों की दिशा, स्थान और तरीकों का ध्यान रखा जा सकता है. ये इतना मुश्किल भी नहीं है और बात जब घर में आ रही लक्ष्मी की हो तो कुछ नियमों का पालन तो किया ही जा सकता है.

आज के दौर में अपनी सारी ख्वाइशें पूरी करना किसी के लिए भी संभव नहीं है. ऐसे में हर कोई आज अपनी व अपनों की ख्वाइशों को पूरा करने के लिए किसी भी तरह से ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहता है, ताकि उसे व उसके अपनों को न तो किसी कमी का सामना करना पड़े, न ही अपनी ख्वाइशों को मारना पड़े. ऐसे में कुछ वास्तु टिप्स हैं, जो हमारे घर में बरकत लाने में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि आखिर वो कौन-कौन से कारण हैं, जिसकी वजह से घर की तरक्की रुक जाती है और जानेंगे की कैसे इनका निराकरण किया जा सकता है.

4riua3l8

धन प्राप्ति के लिए वास्तु टिप्स | Vastu Tips For Money

घर की इस दिशा में न हो कोई रुकावट

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की उत्तर-पूर्व दिशा एकदम सपाट होनी चाहिए, यानि कि वहां कुछ भी नहीं होना चाहिए. वास्तु की मानें तो घर की ढलान अगर उत्तर पूर्व में ऊंचा है, तो धन के आगमन में रुकावट आ सकती है, जिसके चलते पैसा जरूरत से ज्यादा खर्च हो सकता है.

नल से टपकता पानी

अक्सर कई लोगों के घर में बाथरूम या फिर किचन या अन्य किसी स्थान पर नल से पानी टपकता रहता है, जो वास्तु के हिसाब से हानि का संकेत माना जाता है. लगातार नल से पानी टपकना अशुभ माना जाता है. कहते हैं यह आर्थिक नुकसान का संकेत है. माना जाता है कि ये आपके घर की बरकत को तो कम करता ही है, साथ ही आर्थिक तंगी का शिकार भी बना सकता है.

इस दिशा में न रखें कूड़ादान

अक्सर लोग अपनी सहूलियत के हिसाब से कहीं भी कूड़ेदान की जगह फिक्स कर लेते हैं, जो कि गलत है. अगर आप वास्तु शास्त्र पर भरोसा करते हैं तो उसके नियम के अनुसार चीजों को जरूर रखें, जो आपके घर की बरकत में मदद कर सकता है. आपको जानकर हैरानी होगी,लेकिन कूड़ेदान का भी एक स्थान होता है, जिसका असर आपके आर्थिक जीवन पर भी पड़ सकता है. वास्तु के अनुसार, घर के उत्तर पूर्व यानी ईशान कोण में कूड़ादान या फिर घर का कचड़ा नहीं रखना चाहिए. कहते हैं कि इस कोण पर गंदगी होने से धन की हानि होती है.

92qjupg

यह दीवार है बेहद खास

वास्तु की मानें तो शयनकक्ष में कमरे के प्रवेश द्वार के सामने वाली दीवार के बाएं कोने पर धातु की कोई चीज लटकाकर रखनी चाहिए. बता दें कि वास्तु में यह स्थान भाग्य और संपत्ति का माना जाता है. कहते हैं कि इस दिशा में दीवार में दरारें हो तो उसकी मरम्मत करवा लें. इस दिशा की दीवार में किसी भी तरह का क्रेक आपकी आर्थिक नुकसान का कारण बन सकता है.

इस दिशा में होनी चाहिए रसोई

वास्तु के मुताबिक, आग्नेय कोण यानि (दक्षिण-पूर्व) में घर की रसोई होनी चाहिए. रसोई घर पश्चिम दिशा में होने पर धन का आगमन होता रहता है, लेकिन बरकत नहीं रहती है यानी धन जैसे आता है, वैसे ही चला भी जाता है. मतलब की खर्च भी हो जाता है.

तिजोरी की दिशा

वास्तु के हिसाब से घर में रखी तिजोरी की दिशा का सीधा असर आपके आर्थिक जीवन पर पड़ सकता है, इसलिए इस बात का ख्याल रखना बेहद जरूरी है कि आपने अपने घर की किस दिशा में तिजोरी रखी है. कहा जाता है कि तिजोरी को दक्षिण की दीवार से सटा कर इस प्रकार रखें कि इसका मुंह उत्तर दिशा की ओर रहे. पूर्व की दिशा की ओर अलमारी का मुंह होने पर भी धन में वृद्धि होती है, लेकिन उत्तर दिशा उत्तम मानी गयी है.

iatbd238

घर में नहीं होना चाहिए टूटा हुआ बेड

वास्तु के हिसाब से घर में टूटी-फूटी चीजों का होना हानि का संकेत है. कोशिश करें कि घर में टूटी-फूटी चीजे न रखें. खासतौर पर टूटा हुआ बेड और पलंग, यह घर में भूल से भी न रखें तो बेहतर है, क्योंकि इससे आर्थिक लाभ में कमी आ सकती है और खर्च भी बढ़ सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)