Vastu Tips: वास्तु के अनुसार घर के आंगन में लगाएं ये 5 पौधे, मां लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद!

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में कुछ पौधों को बेहद शुभ माना गया है. वास्तु के मुताबिक इन 5 पौधों को घर में लगाने के बरकत होती है.

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार घर के आंगन में लगाएं ये 5 पौधे, मां लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद!

Vastu Tips: वास्तु के मुताबिक ये 5 पौधे घर में बरकर लाते हैं.

खास बातें

  • शुभ माने जाते हैं ये 5 पौधे.
  • घर में बरकत लाते हैं ये पौधे.
  • वास्तु के अनुसार शुभ माने गए हैं ऐसे पौधे.

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में पेड़ पौधों को खास महत्व दिया गया है. कहा जाता है कि कुछ खास पौधे हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) की मानें तो अगर घर में सही जगह पर शुभ पौधे (Lucky Plant) लगे हों तो सुख-समृद्धि बनी रहती है. वहीं अगर पेड़-पौधे सही दिशा में ना हों तो इसक उल्टा परिणाम हो सकता है. कुछ पेड़-पौधे ऐसे हैं जिसे घर के आसपास होने पर बदकिस्मती का सामना करना पड़ता है. ऐसे में वास्तु के अनुसार जानते हैं कि घर के आंगन में किन 5 पौधों को लगाना शुभ (5 Lucky Plant) होता है और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. 

आंवला

धार्मिक मान्यता है कि आंवले के पेड़ में भगवान का वास होता है. कहा जाता है कि भगवान विष्णु को आंवले का पेड़ और इसका फल बेहद प्रिय है. वास्तु शास्त्र के अनुसार आंवले के पौधे को घर परिसर में उत्तर या पूर्व दिशा में लगा सकते हैं. माना जाता है कि आंवले का पौधा लगाकर इसे नियमित रूप से पूजा करने पर भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

तुलसी

तुलसी को बेहद शुभ माना गया है. हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को लक्ष्मी के समान माना गया है. मान्यता है कि तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है. साथ ही तुलसी घर की नकारात्मकता को दूर करती है. मान्यता है कि जिस घर में रोजाना तुलसी की पूजा होती है, वहां धन की कमी नहीं होती. ऐसे में तुलसी के पौधे को कभी भी घर की दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. वरना इसका अशुभ परिणाम मिल सकता है. तुलसी के पौधे को हमेशा ईशान कोण (उत्तर-पश्चिम की दिशा) में लगाना चाहिए.

Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन पर्व पर राहु-मंगल का अशुभ योग, इन 4 राशि वालों को रहना होगा सतर्क!

शमी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शमी का पौधा शनि ग्रह से संबंधित है. इसलिए शनि देव को प्रसन्न करने के लिए शमी की पूजा की जाती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, शमी के पौधे को घर के मुख्य द्वार पर बाईं ओर लगाना शुभ होता है. शमी के पौधे को इस तरह लगाना चाहिए ताकि इसकी छाया घर पर ना पड़े. 

श्वेतार्क

स्वेतार्क के पौधे से भगवान गणेश का संबंध होता है. माना जाता है कि इस पौधे में हल्दी, चंदन, अक्षत और जल अर्पित करने से हमेशा बरकर बनी रहती है. साथ ही घर में धन की कमी नहीं होती. कहा जाता है कि श्वेतार्क के पौधे में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. इसके फूल से भगवान शिव की उपासना की जाती है.

Tulsi: तुलसी की पूजा के साथ कर सकते हैं ये आसान काम, मान्यता है मां लक्ष्मी हमेशा रहती हैं मेहरबान!

अशोक 

अशोक को बेहद शुभ माना गया है. माना जाता है कि अशोक का वृक्ष जहां होता है, वहां रोग-शोक नहीं रहते. इस पेड़ से वास्तु दोष भी दूर होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार अशोक का पौधा जिस घर में लगा होता है, वहां मतभेद नहीं होता. साथ ही घर मे हमेशा तरक्की होती रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com