Tulsi: तुलसी की पूजा के साथ कर सकते हैं ये आसान काम, मान्यता है मां लक्ष्मी हमेशा रहती हैं मेहरबान!

Tulsi: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, रोजाना तुलसी की पूजा से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. माना जाता है कि तुलसी की पूजा के साथ-साथ कुछ आसान काम करने से मां लक्ष्मी हमेशा प्रसन्न रहती हैं.

Tulsi: तुलसी की पूजा के साथ कर सकते हैं ये आसान काम, मान्यता है मां लक्ष्मी हमेशा रहती हैं मेहरबान!

Tulsi: मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए तुलसी की पूजा के साथ ये आसान काम किए जाते हैं.

खास बातें

  • मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए की जाती है तुलसी की पूजा.
  • मान्यतानुसार, तुलसी में होता है मां लक्ष्मी का वास.
  • तुलसी की पूजा के साथ रोजाना कर सकते हैं ये आसान काम.

Tulsi Ke Upay: सनातान धर्म में तुलसी (Tulsi) को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. धार्मिक मान्यता है कि इसमें मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) का वास होता है. यही कारण है कि लोग अपने घर में रोजाना तुलसी की पूजा (Tulsi Puja) करते हैं. इसके साथ ही शाम के समय तुलसी को दीपक दिखाते हैं और उनकी आरती करते हैं. कहा जाता है कि रोजाना तुलसी की पूजा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में भी तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) को विशेष महत्व दिया गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, जिस घर में तुलसी का पौधा लगा होता है, वहां सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. साथ ही साथ घर का वास्तु दोष भी खत्म होता है. आइए जानते हैं कि तुलसी की पूजा (Tulsi Puja Vidhi) के साथ-साथ कौन-कौन के काम करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

तुलसी की पूजा के साथ कर सकते हैं ये आसान काम

धार्मिक मान्यता के अनुसार, तुलसी (Tulsi) में मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) और भगवान विष्णु (Lord Vishnu) का वास होता है. इसलिए कहा जाता है कि मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए रोजाना तुलसी की पूजा (Tulsi Ki Puja) करनी चाहिए. कहा जाता है कि तुलसी की विधिवत पूजा करने से मां लक्ष्मी घर में वास करती हैं, जिससे घर-परिवार हमेशा खुशहाल रहता है.

आमतौर पर सुबह से समय तुलसी में जल (Offering Water to Tulsi) अर्पित किया जाता है. दरअसल माना जाता है कि सुबह के समय तुलसी की पूजा (Tulsi Puja Time) करने अधिक लाभ मिलता है. वहीं शाम के समय भी तुलसी को दीया दिखाना शुभ माना गया है. पौराणिक मान्यतानुसार, रोजाना तुलसी को दीया से आरती करने पर मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

Sawan Shaniwar: सावन का चौथा शनिवार इन 3 राशियों के लिए बेहद खास, शनिदेव की बरसेगी कृपा

कहा जाता है कि अगर बिजनेस में नुकसान हो रहा हो तो शुक्रवार के दिन तुलसी (Tulsi) में कच्चा दूध अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से बिजनेस में नुकसान होने की संभावना कम हो जाती है और लाभ होता है. 

ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के अनुसार, जिन कन्या की शादी में विलंब हो रहा हो, उन्हें रोजाना तुलसी में जल (Tulsi me Jal) अर्पित करना चाहिए. साथ ही शाम के समय तुलसी को दीया दिखाना चाहिए और उस क्रम में तुलसी माता से प्रर्थना करनी चाहिए. माना जाता है कि ऐसा नियमित करने से विवाह में आ रही अड़चने दूर हो जाती हैं.

अगर लाख कोशिश करने के बाद भी जीवन में सबकुछ अच्छा नहीं चल रहा है तो ऐसे में तुलसी की पूजा (Tulsi Puja Vidhi) लाभकारी साबित हो सकती है. मान्यतानुसार, मनोकामना पूर्ति के लिए पीतल के लोटे में जल भरकर उसमें कुछ तुलसी के पत्ते डाल दें. एक दिन बाद इस लोटे के जल को पूरे घर में छिड़क दें. ऐसा करने से निगेटिव एनर्जी दूर हो जाती हैं.

Shukra Gochar 2022: शुक्र देव 7 अगस्त तक इन राशियों पर रहने वाले हैं मेहरबान, जानें रहेगा खास

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com