विज्ञापन
Story ProgressBack

मां लक्ष्मी की कृपा के लिए रख रहे हैं वैभव लक्ष्मी का व्रत, तो जान लें उद्यापन के नियम

किसी भी मनोकामना को पूर्ण करने के लिए लोग वैभव लक्ष्मी का व्रत रखते हैं और कुछ समय बाद उसका उद्यापन कर देते हैं. ऐसे में वैभव लक्ष्मी का उद्यापन कैसे किया जाता है जानिए यहां.

Read Time: 3 mins
मां लक्ष्मी की कृपा के लिए रख रहे हैं वैभव लक्ष्मी का व्रत, तो जान लें उद्यापन के नियम
इस तरह किया जाता है वैभव लक्ष्मी का उद्यापन.
नई दिल्ली:

सुख, शांति, समृद्धि और किसी भी मनोकामना की पूर्ति के लिए मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) का व्रत किया जाता है जिसे वैभव लक्ष्मी व्रत कहा जाता है. शुक्रवार के दिन अगर वैभव लक्ष्मी का व्रत किया जाए तो इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों पर असीम कृपा बरसाती हैं. वैभव लक्ष्मी व्रत (Vaibhav Lakshmi Vrat) स्त्री और पुरुष कोई भी रख सकता है. आप वैभव लक्ष्मी का व्रत 7,11 और 21 शुक्रवार का रखने के बाद अपने व्रत का उद्यापन कर सकते हैं. अगर आप भी वैभव लक्ष्मी का व्रत रख रहे हैं और व्रत की गिनती पूरी होने के बाद उसका उद्यापन करना चाहते हैं, तो जानिए किस तरह वैभव लक्ष्मी व्रत का उद्यापन किया जाता है.

निर्जला एकादशी पर बन रहे हैं 3 शुभ योग, कुछ कामों को करने से बचना है जरूरी

इस तरह रखें वैभव लक्ष्मी का व्रत 

अगर आप वैभव लक्ष्मी का व्रत करना चाहते हैं तो सबसे पहले व्रत का संकल्प लें और 7, 11 या 21 शुक्रवार तक व्रत रखें. वैभव लक्ष्मी के व्रत की शुरुआत करने के लिए आप किसी भी महीने के शुक्ल पक्ष के शुक्रवार से इसकी शुरुआत कर सकते हैं, लेकिन मलमास या खरमास में व्रत की शुरुआत या उद्यापन ना करें. व्रत के दौरान सच्चे मन से मां लक्ष्मी की पूजा (Lakshmi Puja) अर्चना करें, साथ ही वैभव लक्ष्मी की कथा पढ़ें और विधि के अनुसार नियम का पालन करें. 

जब आपके व्रत की गिनती पूरी हो जाए तो वैभव लक्ष्मी व्रत का उद्यापन करने के लिए हर शुक्रवार की तरह उद्यापन भी शुक्रवार के दिन ही करें. इस दिन लक्ष्मी मां की पूजा अर्चना करें, प्रसाद में खीर और पूरी बनाएं. उद्यापन करने के लिए घर में महिलाओं को भोजन पर बुलाएं. उन्हें भोजन ग्रहण करवाने के बाद वैभव लक्ष्मी व्रत की पुस्तक, शगुन के रूप में सुहागिन महिलाओं को श्रृंगार का सामान भेंट करें और उनका आशीर्वाद लें. 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, माता लक्ष्मी को खीर बहुत प्रिय है. ऐसे में वैभव लक्ष्मी के उद्यापन के दिन आप मां लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं. इसके साथ आप हलवा या मिठाई भी बना सकते हैं. मां लक्ष्मी को इन चीजों का भोग लगाने के बाद आप घर में आईं महिलाओं को इसे वितरित करें और अंत में आप भी इसका सेवन करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जगन्नाथ पुरी मंदिर से जुड़ी ये बातें आज भी बनी हुई हैं रहस्य, क्या आप जानते हैं ये तथ्य
मां लक्ष्मी की कृपा के लिए रख रहे हैं वैभव लक्ष्मी का व्रत, तो जान लें उद्यापन के नियम
मासिक दुर्गाष्टमी पर मां दुर्गा को लगाएं इन खास चीजों का भोग, माना जाता है बेहद अच्छा
Next Article
मासिक दुर्गाष्टमी पर मां दुर्गा को लगाएं इन खास चीजों का भोग, माना जाता है बेहद अच्छा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;