घर में लगा है तुलसी का पौधा तो इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान, मान्यतानुसार बनी रहेगी घर में सुख-शांति 

Tulsi Vastu Shastra: तुलसी के पौधे की विशेष धार्मिक मान्यता होती है. ऐसे में तुलसी के संदर्भ में क्या सही है और क्या नहीं यह जान लेना बेहतर है. 

घर में लगा है तुलसी का पौधा तो इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान, मान्यतानुसार बनी रहेगी घर में सुख-शांति 

Tulsi ke Upay: तुलसी के पौधे से जुड़ी कुछ बातों का ज्ञान होना है आवश्यक. 

Tulsi Tips: तुलसी के पौधे को मान्यतानुसार तुलसी माता माना जाता है. कहते हैं तुलसी माता (Tulsi Mata) जिस घर में होती हैं उस घर में सुख-समृद्धि और शांति बनी रहती है. इस चलते तुलसी के पौधे से जुड़ी कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी होती है. तुलसी का सही तरह से ध्यान ना रखा जाए तो पौधा मुरझा जाता है और घर में समस्याएं पनपना शुरू हो जाती हैं. यहां जानिए तुलसी के कुछ ऐसे उपाय (Tulsi Upau) जिन्हें ध्यान में रखना अतिआवश्यक होता है. तुलसी को लेकर वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में भी अनेक टिप्स दिए जाते हैं. अगर आपके घर में भी तुलसी का पौधा लगा है तो जरूर जान लें ये बातें. 

Chaitra Navratri 2023: इस तरह करें चैत्र नवरात्रि पर माता रानी का पूजन, मिलेगी खास कृपा 

तुलसी के उपाय | Tulsi Ke Upay 


तुलसी के आस-पास सफाई 

तुलसी के पौधे को बेहद पवित्र पौधा माना जाता है. ऐसे में इस पौधे के समक्ष किसी भी तरह की गंदगी अच्छी नहीं मानी जाती है. कहते हैं अगर तुलसी के आस-पास गंदगी हो तो घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलने लगती है और सकारात्मक ऊर्जा की क्षति होती है. तुलसी का पौधा चाहे आंगन में हो या बाल्कनी या छत पर, सही तरह साफ-सफाई जरूरी है. 


सूख ना जाए पौधा 


तुलसी के पौधे का सूखना धार्मिक मान्यताओं के आधार पर बेहद अशुभ माना जाता है. कहते हैं तुलसी के सूख जाने पर घर में कठिनाइयां आना शुरू हो जाती हैं. ऐसे में नियमित रूप से तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) में जल चढ़ाना अनिवार्य होता है. साथ ही, तुलसी के पौधे को ऐसी जगह लगाया जाता है जिससे उसे पर्याप्त धूप मिलती रहे. इसलिए पौधे को पर्याप्त पानी देते रहना चाहिए जिससे वह सूख ना जाए. 


यहां ना रखें तुलसी का पौधा 


तुलसी के पौधे को मान्यतानुसार घर के मुख्य द्वार पर नहीं रखना चाहिए. मुख्य द्वार पर तुलसी के पौधे को रखने पर माना जाता है कि मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं. साथ ही, इससे वास्तु दोष लगने की संभावना भी बढ़ जाती है. 


इन पौधों के साथ 


माना जाता है कि तुलसी के पौधे के साथ या आस-पास बेलपत्र का पौधा नहीं लगाना चाहिए. यदि पहले से तुलसी और बेल का पौधा घर में लगा है तो दोनों को तुरंत दूर कर दें. तुलसी और बेलपत्र के पौधे को एकसाथ रखना अच्छा नहीं मानते हैं. इसके अलावा, कैक्टस या किसी भी कांटेदार पौधे को नहीं रखना चाहिए.


कितने तुलसी के पौधे लगाएं 

वास्तु के अनुसार, तुलसी के पौधे को घर में विषम संख्या में लगाना ही अच्छा माना जाता है. जैसे, एक, तीन या पांच के गुट में तुलसी को लगाना चाहिए. सम संख्या में तुलसी के पौधे को लगाने की सलाह नहीं दी जाती है. 

Holika Dahan 2023: होलिका की अग्नि में कुछ चीजों को अर्पित करना माना जाता है बेहद शुभ, आती है सुख-समृद्धि 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)