घर में तुलसी का पौधा लगाने से पहले जान लीजिए ये नियम, जरूरी बातों का ध्यान रखना है जरूरी

Tulsi Puja Tips: तुलसी को माता का रूप कहा गया है और इस लिहाज से इसका पौधा घर में लगाने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है.

घर में तुलसी का पौधा लगाने से पहले जान लीजिए ये नियम, जरूरी बातों का ध्यान रखना है जरूरी

Tulsi Upay: तुलसी से जुड़े नियम जानने हैं जरूरी.

Tulsi Tips: वैदिक ज्योतिष में तुलसी को बहुत ही पवित्र दर्जा दिया गया है. भगवान विष्णु की पूजा के दौरान इसका काफी महत्व है. हिंदू धर्म में इसे आंगन में लगाकर रोज इसकी पूजा की जाती है. इसके साथ-साथ वास्तु शास्त्र में भी तुलसी के पौधे(Tulsi Plant) को घर के लिए काफी शुभ माना गया है. ऐसे में अगर आप भी अपने घर में तुलसी का पौधा लगाना चाह रहे हैं तो आपको इसके नियम जान लेने चाहिए. तुलसी को माता का रूप कहा गया है और इस लिहाज से इसका पौधा घर में लगाने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है.

Shani Pradosh Vrat: इस दिन रखा जाएगा शनि प्रदोष व्रत, जानिए पूजा का मुहूर्त और विधि

इस दिन लगाएं तुलसी का पौधा

शास्त्रों में कहा गया है कि तुलसी का पौधा लगाने के लिए शुभ दिन का ध्यान रखना चाहिए. तुलसी का पौधा लगाने के लिए गुरुवार और शुक्रवार बेहद शुभ दिन हैं. इसके अलावा अगर आप चैत्र माह के गुरुवार या शुक्रवार को इसे लाकर घर में लगाते हैं तो इसके खास लाभ मिलते हैं और परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है. इसके अलावा शनिवार के दिन भी तुलसी का पौधा लगाया जा सकता है. इस दिन आप सुबह के समय तुलसी का पौधा लगाएंगे तो घर में आर्थिक तंगी खत्म हो जाएगी.

इस महीने में तुलसी लगाना है शुभ

तुलसी का पौधा लगाने के लिए शुभ दिन के साथ-साथ शुभ महीने का भी विचार करना सही माना जाता है. आप अक्टूबर, नवंबर और फरवरी में तुलसी का पौधा लगा सकते हैं. इन महीनों में मौसम ना ज्यादा सर्द होता और ना ज्यादा गर्म. ऐसे में तुलसी का पौधा लगाने पर वो हरा-भरा रहता है.

इन दिनों में ना लगाएं तुलसी का पौधा

शास्त्रों में कहा गया है कि तुलसी के पौधे को सोमवार, रविवार और बुधवार के दिन बिलकुल नहीं लगाना चाहिए. तुलसी के पौधे को लगाने के लिए ये दिन वर्जित कहे गए हैं. इसके अलावा एकादशी (Ekadashi) का दिन भी तुलसी के पौधे को लगाने के लिए सही नहीं माना जाता है. इस दिन तुलसी का पौधा घर पर लाकर नहीं लगाना चाहिए. इससे व्यक्ति के परिवार में दिक्कतें आती हैं और अशुभ फलों की प्राप्ति होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)