Surya Grahan 2022: सूर्य ग्रहण और शनिचरी अमावस्या एक ही दिन, ज्योतिष के अनुसार इन 3 राशि वालों को रहना होगा बेहद सतर्क!

Surya Grahan 2022: पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) लगने में महज कुछ ही दिन शेष रह गए हैं. पंचांग के मुताबिक साल के पहले सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) का संयोग 30 अप्रैल को बन रहा है.

Surya Grahan 2022: सूर्य ग्रहण और शनिचरी अमावस्या एक ही दिन, ज्योतिष के अनुसार इन 3 राशि वालों को रहना होगा बेहद सतर्क!

Surya Grahan 2022 : सूर्य ग्रहण के दिन शनिचरी अमावस्या का भी संयोग बन रहा है.

खास बातें

  • ज्योतिष के मुताबिक कुछ राशियों को रहना होगा सावधान
  • वैशाख अमावस्या पर बन रहा है खास संयोग
  • सूर्य ग्रहण और शनिचरी अमावस्या का बना रहा है संयोग

Surya Grahan 2022: साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) लगने में महज कुछ ही दिन शेष रह गए हैं. पंचांग के मुताबिक साल के पहले सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) का संयोग 30 अप्रैल को बन रहा है. इस दिन वैशाख कृष्ण पक्ष की अमावस्या (Vaishakh Amavsya) तिथि रहेगी. इसके अलावा इस दिन शनिचरी अमावस्या (Shanichari Amavasya 2022) का भी संयोग बन रहा है. हालांकि यह सूर्य ग्रहण आंशिक (Partial Solar Eclipse) होगा. बहरहाल भारत में इसका सूतक काल (Sutak Kaal) मान्य नहीं होगा. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के अनुसार, ग्रहों की स्थिति के कारण सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) के दिन कुछ राशियों को सावधान रहने की सलाह दी जा रही है. आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं. 

वैशाख अमावस्या या शनिचरी अमावस्या और सूर्य ग्रहण का बना रहा है संयोग

पंचांग के मुताबिक शनिवार, 30 अप्रैल को शनिचरी अमावस्या (Shanichari Amavasya 2022) है. साथ ही इस दिन वैशाख अमावस्या (Vaishakh Amavasya) है. इस अमावस्या के दिन शनिवार पड़ने की वजह से शनिचरी अमावस्या (Shanichari Amavasya) का संयोग बन रहा है. मान्यता है कि शनिचरी अमावस्या (Shanichari Amavasya) के दिन पवित्र नदियों में स्नान और उसके बाद दान का विशेष महत्व है. माना जाता है कि ऐसा करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. इसके अलावा अमावस्या तिथि पर पितरों के निमित्त श्राद्ध करना भी शुभ माना गया है. 


ज्योतिष के अनुसार किन राशियों को रहना होगा सावधान? 


मेष (Aries)- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यह सूर्य ग्रहण मेष राशि में लगने वाला है. ऐसे में माना जा रहा है कि इस राशि पर सूर्य ग्रहण का अधिक प्रभाव पड़ेगा, इसलिए इस राशि से संबंधित जातकों को यात्रा के दौरान सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है. 


कर्क (Cancer)- ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इस राशि पर चंद्रमा का आधिपत्य होता है. इस दौरान चंद्रमा मेष राशि में राहु के साथ रहेंगे. ऐसे में इस राशि के जातकों को मानसिक तनाव हो सकता है. 


वृश्चिक (Scorpio)- माना जा रहा है कि इस राशि पर सूर्य ग्रहण का अशुभ प्रभाव पड़ सकता है. ऐसे में इस राशि से संबंधित लोगों को धैर्य रखना अच्छा रहेगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)