Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि से पहले घर से निकाल देनी चाहिए कुछ चीजें, इन्हें नहीं माना जाता है अच्छा

Shardiya Navratri Puja: नवरात्रि शुरू होने से पहले घर की साफ-सफाई तो की ही जाती है, साथ ही कुछ चीजों को घर से निकाल देना अच्छा माना जाता है. 

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि से पहले घर से निकाल देनी चाहिए कुछ चीजें, इन्हें नहीं माना जाता है अच्छा

Navratri 2023: नवरात्रि पर रखा जाता है कुछ बातों का ध्यान. 

Shardiya Navratri 2023: पंचांग के अनुसार, 15 सितंबर से शारदीय नवरात्रि शुरू हो रही है. इस साल शारदीय नवरात्रि पर माता रानी हाथी पर सवार होकर आ रही हैं. माना जाता है कि हाथी पर सवार होकर आना शुभ होता है और आने वाले साल में खुशियां लेकर आता है. नवरात्रि के मौके पर घर की विशेष साफ-सफाई की जाती है और खास तैयारियां भी होती हैं. ऐसे में कुछ चीजों को घर से निकालना भी अच्छा माना जाता है. कहते हैं इन चीजों को घर से ना निकालने पर ये नकारात्मकता (Negativity) लाती हैं और त्योहार में अशुभ साबित होती हैं. जानिए कौनसी हैं वो चीजें जिन्हें मां दुर्गा (Ma Durga) के आगमन से पहले घर से निकाल देना चाहिए. 

नवरात्रि से पहले घर से निकाल देनी चाहिए ये चीजें 

बंद घड़ी 

घर में यदि कोई बंद घड़ी है तो उसे घर से निकाल देना ही अच्छा माना जाता है. आम दिनों में भी घर में बंद घड़ी रखनी अच्छी नहीं कही जाती है. ऐसे में नवरात्रि से पहले खासतौर से बंद घड़ी फेंक देनी चाहिए या ठीक करवा लेनी चाहिए. 

खंडित मूर्तियां 

अगर आपके घर में भगवान की खंडित मूर्तियां हैं तो उन्हें नवरात्रि से पहले घर से हटा देना चाहिए. ये मूर्तियां नकारात्मकता का प्रतीक होती हैं और अशुभ मानी जाती हैं. 

सूखा तुलसी का पौधा 

घर में सूखी तुलसी (Dry Tulsi) रखना बेहद अशुभ माना जाता है. कहते हैं सूखी तुलसी रखने पर भगवान विष्णु भी क्रोधित हो सकते हैं. इस चलते हरा भरा तुलसी का पौधा ही घर में लगाना चाहिए और अगर पौधा सूख जाए तो उसे घर से नवरात्रि से पहले निकाल देना चाहिए. 

कूड़ा कचरा 

घर में गंदगी हो तो माता रानी नहीं आती हैं. ऐसे में नवरात्रि की शुरूआत से पहले ही घर से सभी तरह का कूड़ा-कबाड़ हटा देना चाहिए और घर को साफ रखना चाहिए. 

बेकार जूते-चप्पल 

अगर घर में कुछ बेकार, पुराने और फटे-पूराने जूते चप्पल रखे हैं तो उन्हें भी घर से निकाल देना चाहिए. इन्हें दरिद्रता लाने वाला माना जाता है और इसीलिए घर से निकाल देने की सलाह दी जाती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)