Shardiya Navratri 2022: नवरात्रि में पूजा-पाठ के दौरान ना करें ये गलतियां, मां दुर्गा हो जाएंगी नाराज!

Shardiya Navratri 2022 Date: शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर से शुरू हो रही है. ऐसे में इस दौरा कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए.

Shardiya Navratri 2022: नवरात्रि में पूजा-पाठ के दौरान ना करें ये गलतियां, मां दुर्गा हो जाएंगी नाराज!

Shardiya Navratri 2022 Date: नवरात्रि के दौरान इन बातों का खास ख्याल रखा जाता है.

खास बातें

  • नवरात्रि के दौरान ना करें ये गलतियां.
  • नवरात्रि में इन गलतियों से नाराज हो जाती हैं मां दुर्गा.
  • 26 सितंबर के शुरू हो रही है शारदीय नवरात्रि.

Shardiya Navratri 2022 Precaution: आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से नवमी तक नवरात्रि (Navratri 2022) का पर्व मनाया जाता है. इस दौरान 9 दिनों में मां दुर्गा के अलग-अलग रूप की पूजा होती है. नवरात्रि के दौरान लोग लोग पूरी भक्ति और श्रद्धा के साथ मां दुर्गा (Maa Durga) की उपासना करते हैं, उन्हें माता की विशेष कृपा प्राप्त होती है. इस बार शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर यानी आज से शुरू होकर 5 अक्टूबर 2022 तक चलने वाली है. इस बार नवरात्रि पूरे नौ दिनों की होगी. शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri 2022 ) के दौरान भक्त अपनें घर में घटस्थापना (Ghatsthapana Date 2022) करके मां दुर्गा का आवाहन कर विधि-विधान से उनकी उपासना करते हैं. इस दौरान कई भक्त व्रत भी करते हैं और इस दौरान सात्विकता का पूरा ख्याल रखते हैं. नवरात्रि की अवधि में कुछ कार्य ऐसे हैं जिसे भूल से भी नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं नवरात्रि में पूजा-पाठ के दौरान क्या नहीं करना होता है. 



नवरात्रि में घर खाली ना छोडें

शारदीय नवरात्रि में लोग अपने घर में कलश स्थापना (Kalash Sthapana 2022) करके मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करते हैं. अगर आप भी घर में घटस्थापना करते हैं तो इस दौरान पूजा स्थान पर जल रही अखंड ज्योति को कभी भी खाली ना छोड़ें. शास्त्रीय मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि के दौरान घर में हमेशा किसी ना किसी सदस्य का रहना जरूरी होता है. इसके अलावा नवरात्रि के दौरान दिन में सोने से बचना चाहिए. 

कन्याओं को ना दें कष्ट

नवरात्रि के दौरान पूरे 9 दिन किसी भी कन्या का अपमान नहीं करना चाहिए. साथ ही इस दौरान उन्हें किसी प्रकार का कष्ट ना दें. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कुंवारी कन्याएं मां दुर्गा का स्वरूप मानी जाती हैं. इसके अलावा नवरात्रि में किसी महिला का भी निरादर नहीं करना चाहिए. मान्यतानुसर नवरात्रि में महिलाओं का सम्मान करने से मां दुर्गा भी प्रसन्न होती हैं. ऐसे में इस बात का विशेष ध्यान रखें.

Shardiya Navratri 2022: शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा को कैसे करें प्रसन्न, जानें आसान विधि

नवरात्रि में ना करें तामसिक भोजन का सेवन

धार्मिक मान्ताओं के अनुसार, नवरात्रि सात्विकता का पर्व है. ऐसे में इस दौरान घर में ना तो लहसुन, प्याज का इस्तेमाल करें और नहीं इसका सेवन करें. दरअसल लहसुन-प्याज को तामसिक भोजन की श्रेणी में रखा गया है. ऐसे में अगर नवरात्रि में इनका सेवन करते हैं तो पूजा-पाठ में मन नहीं लगता है. इसलिए नवरात्रि में सात्विक भोजन का सेवन करना अच्छा होता है. 

नवरात्रि में हमेशा करें मां दुर्गा का स्मरण

धार्मिक मान्यता के अनुसार नवरात्रि के दौरान अनावश्यक बातों में ध्यान नहीं लगाना चाहिए. कहा जाता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा का जितना अधिक स्मरण और ध्यान करेगें, पूजा-पाठ का उतना ही अधिक लाभ प्राप्त होगा. ऐसे में नवरात्रि के दौरान दुर्गा सप्तशती और दुर्गा चालीसा का पाठ करना शुभ रहेगा.

Shardiya Navratri 2022: शारदीय नवरात्रि में महिलाएं जरूर करें यह एक कार्य, मां दुर्गा होंगी प्रसन्न

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अनंत चतुर्दशी आज, मुंबई में गणपति विसर्जन की धूम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com