Shardiya Navratri 2022: शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा को कैसे करें प्रसन्न, जानें आसान विधि

How to Please Maa Durga: शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा का विशेष महत्व है. आइए जानते हैं कि नवरात्रि में मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए आसान विधि क्या है.

Shardiya Navratri 2022: शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा को कैसे करें प्रसन्न, जानें आसान विधि

How to Please Maa Durga: शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा को इस तरह प्रसन्न करें.

Shardiya Navratri 2022: मां दुर्गा को समर्पित शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 26 सितंबर यानी आज से हो रही है. मां दुर्गा का हाथी की सवारी पर आगमन हो रहा है. धार्मिक मान्यता है कि नवरात्रि (Shardiya Navratri Date) के दौरान मां दुर्गा भक्तों के घर में वास करती हैं. भक्त नवरात्रि (Navratri 2022) के नौ दिनों तक उनकी विशेष पूजा-अर्चना करते हैं. जिसके भक्तों हर इच्छा पूरी होती है. इस साल नवरात्रि पूरे नौ दिनों तक चलेगी, जिसका समापन 05 अक्टूबर को होगा. धर्म ग्रंथों में मां दुर्गा (Maa Durga) को प्रसन्न करने के लिए कई आसान विधियां बताई गई हैं. आइए जानते हैं कि इस साल नवरात्रि में मां दुर्गा को प्रसन्न (How to Please Maa Durga) करने के लिए कौन-कौन से आसान उपाय बताए गए हैं. 

शारदीय नवरात्रि में ऐसे करें मां दुर्गा को प्रसन्न | how to please maa durga in shardiya navratri 2022

- नवरात्रि शुरू होने के पहले अपने घर की और पूजा स्थल की साफ-सफाई कर लें. मान्यतानुसार मां दुर्गा उसी स्थान पर वास करती हैं, जहां साफ-सफाई और सात्विकता पूरा ख्याल रखा जाता है. 

- शारदीय नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा की विशेष कृपा प्राप्त करने के लिए उनकी विधिवत पूजा-अर्चना करनी चाहिए. साथ ही इस मन भी बिल्कुल शुद्ध और सात्विक रहना चाहिए. निर्विघ्न पूजा से ही लाभ प्राप्त होता है. यह कोई आवश्यक नहीं है कि आप दुर्गा सप्तशती का पूरा पाठ करें, लेकिन जो कुछ भी करें उसमें पूरी शुद्धता होनी चाहिेए. 

- नवरात्रि में नौ दिनों तक जहां मां दुर्गा की प्रतिमा और कलश स्थापित करें वहां फूलों से सजवट जरूर करे. मां दुर्गा को लाल फूल बेहद प्रिय है.

Shardiya Navratri 2022: शारदीय नवरात्रि में महिलाएं जरूर करें यह एक कार्य, मां दुर्गा होंगी प्रसन्न

- शास्त्रीय मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा की पूजा के मन में बुरे विचार नहीं लाने चाहिए. इस दौरान मन में सात्विक विचार रखकर देवी दुर्गा की पूजा-अर्चना करनी चाहिए.

-नवरात्रि के पूरे नौ दिन इस बात का विशेष ख्याल रखना चाहिए कि कम से कम एक समय की आरती के के दौरान घर के सभी सदस्य मौजूद रहें.

- नवरात्रि में मा दुर्गी की पूजा में दुर्गा चालीसा और दुर्गा सप्तसती का पाठ करना अत्यंत शुभफलदायी होता है. हालांकि पाठ करते वक्त मंत्रों के शुद्ध उच्चारण का ध्यान रखना जरूरी माना गया है. अगर संस्कृत में पाठ करने में कठिनाई हो तो हिंदी में भी पाठ किया जा सकता है. 

- नवरात्रि के नौवें दिन कन्या पूजन जरूर करें. दरअसल नवरात्रि की पूजा कन्या पूजन से ही पूर्ण होती है. इसके साथ ही नवरात्रि के 9 दिन माता को विभिन्न प्रकार का भोग अर्पित करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Shardiya Navratri 2022: शारदीय नवरात्रि में ऐसे करें घटस्थापना, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मंत्र