विज्ञापन

क्‍या रक्षाबंधन के द‍िन रखना चाहिए सावन के आखिरी सोमवार का व्रत, जानें क्या है नियम

इस बार सावन में पांच सोमवार पड़े. 19 अगस्त यानी कि जिस दिन सावन का आखिरी सोमवार है उसी दिन रक्षाबंधन का त्यौहार भी है. ऐसे में कई लोगों को इस बात को लेकर कंफ्यूजन है कि क्या रक्षाबंधन के दिन भी सोमवार का व्रत रखना होगा या नहीं.

क्‍या रक्षाबंधन के द‍िन रखना चाहिए सावन के आखिरी सोमवार का व्रत, जानें क्या है नियम
Raksha Bandha 2024 muhurat : सावन का महीना भगवान शिव का बेहद प्रिय महीना माना जाता है.

Rakshabandhan 2024 : इस साल सावन (Sawan) महीने की शुरुआत सोमवार के दिन से हुई और इसका आखिरी दिन भी सोमवार है. सावन के महीने में कुंवारी कन्याएं भगवान भोलेनाथ (lord shiva) की आराधना करती हैं और मनचाहा वर पाने के लिए सोमवार का व्रत रखती हैं. इस बार सावन में पांच सोमवार पड़े. 19 अगस्त यानी कि जिस दिन सावन का आखिरी सोमवार है उसी दिन रक्षाबंधन (Rakshabandhan) का त्यौहार भी है. ऐसे में कई लोगों को इस बात को लेकर कंफ्यूजन है कि क्या 19 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन भी सोमवार का व्रत रखना होगा या नहीं, आइए जानते हैं.

सावन महीने की समाप्ति सावन पूर्णिमा के दिन होती है. इस श्रावण पूर्णिमा के दिन संस्कृत दिवस, रक्षाबंधन, नारली पूर्णिमा और गायत्री जयंती का त्यौहार है. इस बार बहुत दुर्लभ संयोग है कि सावन के महीने का अंत भी सोमवार के दिन हो रहा है. ज्योतिषाचार्य का कहना है कि सावन के आखिरी सोमवार यानी 19 तारीख को रक्षाबंधन है. उस दिन व्रत रखा जाना चाहिए, कोई भी व्रत रख सकता है. अगर आप रक्षाबंधन के दिन पड़ने वाले सोमवार का व्रत नहीं रखते हैं, तो सावन के सोमवार का व्रत रखने का फायदा नहीं मिलेगा.

साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगेगा इस तारीख को, कितने समय का होगा ग्रहण और क्या भारत में आएगा नजर

Latest and Breaking News on NDTV

रक्षाबंधन पर कब है राखी बांधने का सही समय

रक्षाबंधन 19 अगस्त को है. इस दिन सुबह 3:44 पर रक्षाबंधन के त्यौहार की शुरुआत होगी और यह देर रात 11:55 पर समाप्त होगा. इस साल सुबह राखी बांधने का कोई शुभ मुहूर्त नहीं है, क्योंकि उस समय भद्राकाल है. भद्राकाल का समय सुबह 5:30 पर शुरू होगा और दोपहर 1:32 पर समाप्त होगा. यानी अगर राखी बंधवानी है तो भद्राकाल के बाद ही राखी बंधवाएं. राखी बांधने का समय दोपहर 1:32 से शुरू होकर शाम 4:20 तक है.

क्यों रखते हैं सावन के सोमवार का व्रत?

जैसा कि सभी जानते हैं सावन का महीना शिव और माता पार्वती के साथ जुड़ा है. पौराणिक कथाओं में बताया गया है कि इस महीने, माता पार्वती ने भगवान शिव को पाने के लिए कठोर तपस्या की थी, उन्होंने व्रत किया था. इसी वजह से सावन का महीना भगवान शिव का बेहद प्रिय महीना माना जाता है. भक्ति मंदिर में जाकर शिवलिंग पर जल चढ़ाते हैं, पुष्प अर्पित करते हैं एवं अपनी मनोकामना पूर्ण करने के लिए उनसे आशीर्वाद मांगते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
90 साल के बाद रक्षा बंधन पर बनने वाला है दुर्लभ संयोग, जानिए इस खास योग का समय और क्या होगा लाभ
क्‍या रक्षाबंधन के द‍िन रखना चाहिए सावन के आखिरी सोमवार का व्रत, जानें क्या है नियम
राखी बांधते समय मान्यतानुसार किस दिशा में होना चाहिए बहन का मुख और किस ओर देखना चाहिए भाई को, जानिए यहां 
Next Article
राखी बांधते समय मान्यतानुसार किस दिशा में होना चाहिए बहन का मुख और किस ओर देखना चाहिए भाई को, जानिए यहां 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com