Sawan Purnima 2022: सावन पूर्णिमा कब है, जानिए क्या है इसका रक्षा बंधन से जुड़ाव

Sawan Purnima 2022: सावन मास की पूर्णिमा तिथि को नदी में स्नान और दान करने की परंपरा है. सावन पूर्णिमा का रक्षा बंधन पर्व से खास जुड़ाव है. इस बार सावन मास की पूर्णिमा का व्रत 11 अगस्त को रखा जाएगा.

Sawan Purnima 2022: सावन पूर्णिमा कब है, जानिए क्या है इसका रक्षा बंधन से जुड़ाव

Sawan Purnima 2022: सावन पूर्णिमा का रक्षा बंधन से खास जुड़ाव है.

खास बातें

  • सावन मास की पूर्णिमा का है रक्षा बंधन के खास जुड़ाव.
  • सावन मास की पूर्णिमा है इस दिन.
  • पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी और चंद्र देव की होती है पूजा.

Sawan Purnima 2022: सावन मास की पूर्णिमा को तिथि को श्रावणी पूर्णिमा (Shravani Purnima 2022) कहा जाता है. इस दिन पवित्र नदियों में स्नान और दान की परंपरा है. इसके अलावा इस दिन व्रत भी रखा जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा से साथ-साथ चंद्रमा का दर्शन-पूजन भी किया जाता है. इसके साथ ही इस दिन सत्यनारायण भगवान की कथा भी की जाती है. आइए जानते हैं कि सावन मास की पूर्णिमा (Sawan Purnima Date 2022) कब है और इससे रक्षा बंधन (Raksha Bandhan 2022) पर्व का क्या जुड़ाव है. 

श्रावण पूर्णिमा तिथि 2022 | Shravan Purnima Date 2022

पंचांग के अनुसार, सावन मास की पूर्णिमा तिथि का आरंभ 11 अगस्त को सुबह 10 बजकर 38 मिनट से हो रहा है. जबकि पूर्णिमा तिथि की समाप्ति 12 अगस्त को सुबह 7 बजकर 05 मिनट पर होगी.

Nag Panchami 2022: नाग पंचमी काल सर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए खास, जानें इस दिन क्या करें

पूर्णिमा के दिन चंद्र पूजन का महत्व

ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार, पूर्णिमा के दिन चंद्रमा की पूजा का विशेष महत्व है. इस दिन चंद्रोदय को विशेष महत्व दिया जाता है. इस बार सावन मास की पूर्णिमा तिथि 12 अगस्त को सुबह में ही समाप्त हो रही है. ऐसे में पूर्णिमा का चंद्रमा 11 अगस्त को उदित होगा. ऐसे में सावन मास की पूर्णिमा का व्रत 11 अगस्त को रखा जाएगा. 

सावन पूर्णिमा पर बन रहे हैं 3 शुभ योग | Sawam Purnima Shubh Yog

इस साल सावन मास की पूर्णिमा के दिन 3 शुभ योग बन रहे हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिन आयुष्मान योग, रवि योग और सौभाग्य योग का खास योग बन रहा है. पूजा-पाठ के लिए ये तीनों ही योग शुभ माने गए हैं. इस दिन रवि योग सुबह 5 बजकर 48 मिनट से सुबह 6 बजकर 53 मिनट तक है. इसके अलावा इस दिन आयुष्मान योग सुबह से दोपहर 3 बजकर 32 मिनट तक है. उसके बाद सौभाग्य योग की शुरुआत हो जाएगी. जो कि अगले दिन सुबह 11 बजकर 34 मिनट तक रहेगा. 

सावन पूर्णिमा से क्या है रक्षा बंधन का जुड़ाव

हिंदी पंचांग के अनुसार, सावन मास की पूर्णिमा के दिन ही रक्षा बंधन (Raksha Bandhan 2022) का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी (Rakhi 2022) बांधते हुए प्रभु से उनके सुखमय जीवन की प्रार्थना करती हैं. वहीं भाई भी अपनी बहन को उपहार देते हैं और उनकी रक्षा का वचन देते हैं. इस साल रक्षा बंधन 11 अगस्त को मनाया जाएगा.

Nag Panchami 2022: 2 अगस्त को मनाई जाएगी नाग पंचमी, इस दिन जरूर रखा जाता है इन बातों का ध्यान

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com