Moonga Mala Benefits: मूंगे की माला का है ज्योतिष में खास महत्व, मान्यता है बढ़ती है जीवन में सुख-समृद्धि

Moonga Mala Benefits: मूंगा का ज्योतिष में खास महत्व है. माना जाता है कि मूंगे की माला धारण करने से जीवन में सुख और समृद्धि बढ़ती है.

Moonga Mala Benefits: मूंगे की माला का है ज्योतिष में खास महत्व, मान्यता है बढ़ती है जीवन में सुख-समृद्धि

Moonga Mala Benefits: मूंगे की माला को सुख-समृद्धि का प्रतीक माना जाता है.

खास बातें

  • ज्योतिष के मुताबिक मूंगा मंगल ग्रह का रत्न है.
  • मान्यतानुसार मूंगा धारण करने से बढ़ता है आत्मविश्वास.
  • कहा जाता है कि मूंगा धारण करने से हनुमान जी की विशेष कृपा मिलती है.

Moonga Mala Benefits: मूंगा एक प्रकार का रत्न है. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में मूंगा (Coral) को खास महत्व दिया गया है. मूंगे की माला (Coral Garland) को सुख और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. मान्यता है कि मूंगे की माला (Moonga Mala) को विधिवत धारण करने से भगवान गणेश, हनुमान जी और भगवान श्रीराम की विशेष कृपा प्राप्त होती है. ज्योतिष के मुताबिक मूंगा धारण करने से रोगों के लड़ने की क्षमता मिलती है. साथ ही नकारात्मक शक्तियां परेशान नहीं करती हैं. आइए जानते हैं कि मूंगे की माला का का महत्व है. 

ज्योतिष के मुताबिक ये लोग पहन सकते हैं मूंगे की माला | According to Astrology these people can wear coral garland

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक याद्दाश्त कमजोर होने पर मूंगे की माला को धारण किया जा सकता है. अगर बच्चों को पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है तो ऐसे में वे भी मूंगा धारण कर सकते हैं. वहीं अगर कुंडली में बुध ग्रह कमजोर हो तो भी मूंगे की माला को पहना जा सकता है. इसके अलावा अगर कुंडली के बृहस्पति ग्रह का शुभ फल नहीं मिल रहा हो तो भी मूंगे की माला धारण कर सकते हैं. ज्योतिष के जानकार बताते हैं कि मूंगा धारण करने से मंगल ग्रह मजबूत होता है.

मूंगे की माला के फायदे | Benefits of Moonga Garland

ज्योतिष शासत्र की मानें तो मूंगे की माला धारण करने से आत्मविश्वसा, साहस और पराक्रम में वृद्धि होती है. माना जाता है कि सुहागिन महिलाएं अगर मूंगे की माला धारण करती हैं तो उनके पति की सेहत अच्छी रहती है. उनका संकट दूर होता है. साथ ही हनुमान जी परिवार की रक्षा करते हैं. 
हालांकि मूंगे की माला को धारण करने से पहले हनुमान जी मंदिर में पूजा करने की सलाह दी जाती है. 

कब और कैसे धारण की जाती है मूंगे की माला | When and How Moonga Garland Worn

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक मूंगा का संबंध मंगल ग्रह से हैं. ऐसे में इसे मंगलवार को धारण करना अच्छा रहता है. कहा जाता है कि मूंगे की माला को धारण करने से पहले हनुमान जी, भगवान शिव और श्रीराम की पूजा करनी चाहिए. पूजा के बाद इसे गंगाजल से अभिसिक्त करके धूप-दीप दिखाकर धारण करना चाहिए. वहीं मूंगे की माला पहनकर मांस-मदीरा सेवन करना और झूठ बोलना निषेध माना गया है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

कुतुब मीनार में पूजा मामले में 9 जून को फैसला सुनाएगी साकेत कोर्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com