Raksha Bandhan: क्या 31 अगस्त पूरे दिन राखी बांध सकती हैं बहनें, जानिए आज राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन आज भी मनाया जा रहा है. जानिए आज बहनें किस शुभ मुहूर्त में भाई को बांध सकती हैं राखी. 

Raksha Bandhan: क्या 31 अगस्त पूरे दिन राखी बांध सकती हैं बहनें, जानिए आज राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 

Rakhi Bandhne Ka Shubh Muhurt: जानिए आज राखी बांधने का सबसे अच्छा मुहूर्त कब है.

Raksha Bandhan Muhurt: इस साल रक्षाबंधन 2 दिनों का मनाया जा रहा है. कल 30 अगस्त के दिन भी बहनों ने भाई की कलाई पर राखी बांधी थी और आज 31 अगस्त के दिन भी राखी बांधी जा रही है. रक्षाबंधन के दो दिन होने की वजह भद्रा का साया है. हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन मनाया जाता है लेकिन कल पूरे ही दिन भद्रा का साया था जोकि रात में हटा है. माना जाता है कि राखी (Rakhi) रात भद्रा के साये में नहीं बांधी जाती. भद्राकाल (Bhadra Kaal) में राखी बांधना बेहद अशुभ कहा जाता है. रात के समय भी राखी बांधने से परहेज की सलाह दी जाती है. ऐसे में आज किस समय राखी बांधना उचित है जानिए यहां. 

Raksha Bandhan Rakhi Time: भद्रा के साये से बचकर इस शुभ मुहूर्त में बांधें भाई की कलाई पर राखी

31 अगस्त के दिन राखी बांधने का शुभ मुहूर्त | 31 August Rakhi Shubh Muhurt 

रक्षाबंधन आज भी मनाया जा रहा है. आज 31 अगस्त, गुरुवार के दिन बहनें पूरे दिन भाई की कलाई पर राखी बांध सकती हैं. इसके अलावा, राखी बांधने का सर्वोत्तम शुभ मुहूर्त सुबह 7 बजकर 5 तक माना जा रहा है. सूर्यास्त के बाद से 7 बजकर 5 मिनट का समय अत्यधिक शुभ है. इसके बाद भी बहनें चाहें तो भाई की कलाई पर राखी बांध सकती हैं.

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर क्यों हर बार बनता है भद्रा संयोग, जानें इसके पीछे की वजह

आज राखी बांधने का दूसरा शुभ मुहू्र्त सुबह 9 बजकर 2 मिनट तक भी माना जा रहा है. बहनें इस समय तक भी भाई को शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurt) रहते हुए राखी बांध सकेंगी.

कैसे बांधें राखी 

माना जाता है बहनें भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं तो भाई उन्हें उम्रभर रक्षा का वचन देते हैं. राखी बांधने की शुरूआत आप भगवान कृष्ण से भी कर सकती है. इसके पश्चात भाई की कलाई पर राखी बांधने को शुभ मानते हैं. पूजा की थाली में रोली, अक्षत, मिष्ठान और चंदन के साथ ही राखी रखें. भाई के माथे पर टीका और चावल लगाने के बाद राखी बांधें और मिठाई खिलाएं. भाई बहन को उपहार स्वरूप जो चाहे दे सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)