पूजा में चढ़ाया हुआ नारियल खराब या सूखा निकल जाए तो यह शुभ या अशुभ, जानिए यहां

Puja tips : आज हम आपको बताने जा रहे हैं की पूजा में चढ़ाया गया नारियल अगर खराब निकल जाए तो इसे शुुभ मानें या अशुभ.

पूजा में चढ़ाया हुआ नारियल खराब या सूखा निकल जाए तो यह शुभ या अशुभ, जानिए यहां

Faith beliefs : नारियल फोड़ते वक्त खराब निकल जाए तो घबराने या डरने की जरूरत नहीं है.

Rotten Coconut In Puja : घर हो या मंदिर लोग प्रसाद के साथ नारियल भगवान को जरूर चढ़ाते हैं, लेकिन कई बार चढ़ाया गया नारियल फोड़ते वक्त खराब निकल जाता है. ऐसे में कई लोग नारियल को फेंक देते हैं या फिर उन्हें इस बात का डर सताने लगता है कि भगवान नाराज हो गए हैं और कुछ अशुभ हो गया है या होने वाला है. अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो इस बात को दिमाग से पूरी तरह निकाल दीजिए. आज हम आपको बताने जा रहे हैं की पूजा में चढ़ाया गया नारियल अगर खराब निकल जाए तो इसे अशुभ नहीं मानते बल्कि ये आपके लिए शुभ होता है. जानिए इसके पीछे आखिर क्या कारण है. 

Navratri 2023 Day 5 : आज की जाएगी स्कंदमाता  की पूजा, यहां जानिए मंत्र और उनका पसंदीदा रंग

खराब नारियल देता है ये संकेत 

नारियल मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. यही वजह है की पूजा में नारियल का होना जरूरी होता है. ऐसा माना जाता है कि नारियल फोड़ते वक्त अगर खराब निकल जाए, तो इसका मतलब ये है कि भगवान ने प्रसाद को ग्रहण कर लिया है. यही वजह है कि नारियल अंदर से सूख गया है. नारियल खराब निकल जाना अशुभ नहीं बल्कि शुभ माना जाता है. ऐसा होना ये संकेत देता है कि जल्द ही आपकी मनोकामनाएं पूरी होने वाली हैं. 

अच्छा नारियल सब में बांटें 

भगवान को प्रसाद में चढ़ाया गया नारियल फोड़ते समय अगर साफ और सही निकलता है तो उस प्रसाद को सभी के बीच बांट देना चाहिए. नारियल को सभी के बीच बांट देना भी शुभ माना जाता है. तो अगर अब अगली बार आपका नारियल फोड़ते वक्त खराब निकल जाए तो घबराने या डरने की जरूरत नहीं है. समझ जाइए कि ये ईश्वर का संकेत है की जल्दी आपकी मनोकामना पूरी होने वाली है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)