Pradosh Vrat 2024: साल 2024 में कब-कब पड़ रहे हैं प्रदोष व्रत जानिए यहां, नोट करके रख लीजिए तारीख

Pradosh Vrat Puja: प्रदोष व्रत के दिन मान्यतानुसार भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है. माना जाता है कि प्रदोष व्रत रखने पर आरोग्य और खुशहाली आती है. 

Pradosh Vrat 2024: साल 2024 में कब-कब पड़ रहे हैं प्रदोष व्रत जानिए यहां, नोट करके रख लीजिए तारीख

Pradosh Vrat Date: जानिए साल 2024 में किस-किस दिन रखे जाएंगे प्रदोष व्रत. 

Pradosh Vrat 2024: हर महीने की शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर प्रदोष व्रत रखा जाता है. प्रदोष व्रत के दिन मान्यतानुसार भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है. माना जाता है कि इस व्रत को करने पर भक्तों के जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है और आरोग्य का वरदान भी मिलता है. प्रदोष व्रत की पूजा (Pradosh Vrat Puja) खासतौर से प्रदोष काल में की जाती है और इस पूजा का अत्यधिक महत्व होता है. प्रदोष व्रत करने पर जीवन से कई कष्ट दूर हो सकते हैं. भक्त प्रदोष व्रत भगवान शिव (Lord Shiva) के लिए रखते हैं और उन्हें अपनी मनोकामनाएं सुनाते हैं. प्रदोष व्रत भी अलग-अलग तरह के होते हैं, सोमवार को पड़ने वाले प्रदोष व्रत को सोम प्रदोष व्रत कहते हैं. मंगलवार को जो प्रदोष व्रत पड़ता है उसे भौम प्रदोष व्रत कहते हैं, इसी तरह बुध प्रदोष व्रत, गुरु प्रदोष व्रत, शुक्र प्रदोष व्रत, शनि प्रदोष व्रत और रवि प्रदोष व्रत रखे जाते हैं. यहां जानिए आने वाले साल में किस-किस दिन प्रदोष व्रत रखा जाएगा. 

साल 2024 में पड़ने वाले प्रदोष व्रत 

  • जनवरी के महीने में कृष्ण पक्ष का प्रदोष व्रत 9 जनवरी, मंगलवार के दिन रखा जाएगा. शुक्ल पक्ष (Shukla Paksha) का प्रदोष व्रत 23 जनवरी, मंगलवार के दिन पड़ रहा है. 
  • फरवरी में पहला प्रदोष व्रत 7 फरवरी, बुधवार के दिन रखा जाएगा. दूसरा शुक्ल पक्ष का प्रदोष व्रत 21 फरवरी, बुधवार के दिन पड़ेगा. 
  • मार्च में कृष्ण पक्ष का प्रदोष व्रत 8 मार्च शुक्रवार के दिन है, दूसरा 22 मार्च, शुक्रवार के दिन रखा जाएगा. 
  • अप्रैल महीने का कृष्ण पक्ष का प्रदोष व्रत 6 अप्रैल, शनिवार के दिन है. दूसरा शुक्ल पक्ष का प्रदोष व्रत भक्त 21 अप्रैल, रविवार के दिन रखेंगे. 
  • मई में 5 मई, रविवार और 20 मई सोमवार के दिन कृष्ण पक्ष (Krishna Paksha) और शुक्ल पक्ष के प्रदोष व्रत रखे जाएंगे. 
  • जून माह में कृष्ण पक्ष का प्रदोष व्रत 4 जून, मंगलवार के दिन रखा जाना है और शुक्ल पक्ष का प्रदोष व्रत 19 जून, बुधवार के दिन रखा जाएगा. 
  • जुलाई में 3 जुलाई, बुधवार और 18 जुलाई, गुरुवार के दिन प्रदोष व्रत रखे जाएंगे. 
  • अगस्त के महीने में तीन प्रदोष व्रत पड़ रहे हैं, पहला कृष्ण पक्ष में 1 अगस्त, गुरुवार के दिन, शुक्ल पक्ष में 17 अगस्त, शनिवार और एक बार फिर कृष्ण पक्ष में 31 अगस्त, शनिवार के दिन प्रदोष व्रत रखा जाएगा. 
  • सितंबर के महीने में 15 सितंबर, रविवार और 29 सितंबर, रविवार के दिन प्रदोष व्रत है. 
  • अक्टूबर महीने में शुक्ल पक्ष का प्रदोष व्रत 15 अक्टूबर, मंगलवार और 29 अक्टूबर, मंगलवार के दिन रखा जाएगा.
  • नवंबर में शुक्ल पक्ष का प्रदोष व्रत 13 नवंबर, बुधवार और कृष्ण पक्ष का प्रदोष व्रत 28 नवंबर, गुरुवार के दिन रखा जाएगा. 
  • दिसंबर महीने में शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर 13 दिसंबर, शुक्रवार को शुक्र प्रदोष व्रत और 28 दिसंबर, शनिवार को शनि प्रदोष व्रत रखा जाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com