Pitru Paksha 2022: सपने में रोते हुए पूर्वजों का दिखना क्या देता है संकेत शुभ या अशुभ, जानें यहां!

Pitru Paksha 2022: पितृपक्ष 10 सितंबर से 25 सितंबर तक चलने वाला है. धार्मिक मान्यता के अनुसार, 15 दिन की इस अवधि में पूर्वज धरती पर हमें आशीर्वाद देने आते हैं. आइए जानते हैं कि सपने में पूर्वजों का देखना क्या संकेत देता है.

Pitru Paksha 2022: सपने में रोते हुए पूर्वजों का दिखना क्या देता है संकेत शुभ या अशुभ, जानें यहां!

Pitru Paksha 2022: सपने में पूर्वजों के आने की कोई-कोई खास वजह होती है.

Pitru Paksha 2022 Ancestors in Dream: पितृ पक्ष में पितरों के निमित्त पिंडदान, तर्पण और श्राद्ध किए जाते हैं. मान्यता है कि पितृ पक्ष (Pitru Paksha) में ऐसा करने से पूर्वजों की आत्मा शांति मिलती है. जब पितर आत्मिक रूप से शांत रहते हैं तो वे अपने वंशजों के जीवन में खुशहाली प्रदान करते हैं. इस साल पितृ पक्ष (Pitru Paksha 2022) 10 सितंबर से शुरू होकर 25 सितंबर तक चलने वाला है. हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार, पितृ पक्ष (Pitru Paksha 2022) में पितर देव धरती पर अपने वंशजों को आशीर्वाद प्रदान करने के लिए आते हैं. अक्सर लोग अपनें पूर्वजों को सपने में देखते हैं. स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपने में पितरों के आने (seening ancestors in Dream) की वजह खास होती है. आइए जानते हैं कि सपने में पूर्वजों का देखना कौन-कौन से संकेत देते हैं. 

सपने में कैसे आते हैं पितृ देव | How does ancestors come in dream

मान्यता है कि जब मृत्यु होने के बार किसी व्यक्ति की ख्वाहिश पूरी नहीं होती है तो वे अपने वंशजों के स्वप्न में आते हैं. माना जाता है कि पितृ देव उन्हें ही सपने में दिखाई देते हैं जो उनकी ईच्छा पूरी कर पाने में सक्षम होते हैं. कहा जाता है कि जब तक पूर्वजों की ख्वाहिश पूरी नहीं होती तब तक उनकी आत्मा को शांति नहीं मिलती है. 

हंसते हुए पूर्वजों का दिखाई देना

अगर सपने में पूर्वज हंसते हुए दिखाई देते हैं तो यह उनकी प्रसन्नता का संकेत होता है. माना जाता है कि जब पितृ देव अपने वंशजों से खुश होते हैं तो उनके जीवन की सारी बाधाएं, समस्याएं और दुख स्वतः समाप्त हो जाते हैं.

Pitru Paksha 2022: पितृ पक्ष में भूल से भी ना करें ये 5 काम, नहीं तो पूर्वज हो जाएंगे नाराज

शांत मुद्रा में पितृ देव का दिखना

पितरों का शांत मुद्रा में भी दिखाई देना शुभ संकेतक माना जाता है. अगर सपने में पूर्वज शांत मुद्रा में दिखाई देते हैं तो इसका अर्थ है कि आपके पूर्वज आपके कर्मों से संतुष्ट हैं. आने वाले समय में कोई बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है.

सपने में पितृ को रोते हुए देखना

सपने में पितृ को रोते हुए देखना अशुभ संकेत माना जाता है. अगर आपको सपने में पूर्वज रोते हुए दिखाई दें तो ऐसे में सतर्क हो जाएं. कहा जाता है कि पितरों का रोना किसी बड़े संकट का संकेत हो सकता है. इसे नजरअंदाज करने की बजाए पितरों की शांति के लिए पिंडदान और श्राद्ध कर्म करने की जरुरत है.

Maa Lakshmi: घर में कुछ ऐसे संकेत मिलने पर मां लक्ष्मी का मिलता है आशीर्वाद, जानें यहां

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश के कई राज्यों में धूमधाम से मनाया जा रहा है गणेश चतुर्थी का त्योहार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com