Mahashivratri 2022: कहते हैं ये 5 भोग महाशिवरात्री पर चढ़ाने पर महादेव हो जाते हैं अति प्रसन्न, आप भी कर सकते हैं उन्हें खुश

Mahashivratri 2022: आप शिवरात्रि पर बेलपत्र और जल के आलावा महादेव को ये 5 चीजें भी चढ़ा सकते हैं. मान्यता के अनुसार वे इन चीजों से प्रसन्न होते हैं.

Mahashivratri 2022: कहते हैं ये 5 भोग महाशिवरात्री पर चढ़ाने पर महादेव हो जाते हैं अति प्रसन्न, आप भी कर सकते हैं उन्हें खुश

Mahashivratri पर भोग में चढ़ाएं ये चीजें.

Mahashivratri: माना जाता है कि महादेव को खुश करने के लिए महाशिवरात्री के दिन बेलपत्र और जल चढ़ाने पर वे प्रसन्न हो जाते हैं, लेकिन सिर्फ यही वो चीजें नहीं हैं जो उन्हें खुश कर सकती हैं. महादेव (Mahadev) को खुश करने के लिए आप महाशिवरात्री पर ऐसे 5 भोग उन्हें चढ़ा सकते हैं जो उनके भक्तों के भी अतिलोकप्रिय हैं. भक्तों का मानना है कि ये भोग महादेव को महाशिवरात्री (Mahashivratri) पर चढ़ाना बेहद शुभ है. महाशिवरात्री फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है. इस वर्ष महाशिवरात्री 1 मार्च के दिन है.

महादेव पर चढ़ाने के लिए 5 भोग | 5 Bhog to Offer Mahadev 

पंचामृत (Panchamrit)

पांच चीजों के मिश्रण से पंचामृत बनाया जाता है. इसे अभिषेक करते समय शिवलिंग पर चढ़ाया जाता है. पंचामृत बनाने के लिए एक कप कच्चे दूध में कुछ मेवे, एक चम्मच घी, आधा चम्मच दही और शहद डालकर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें. आपका पंचामृत तैयार है.

पंजीरी (Panjiri)

 इसे प्रसाद के लिए बनाया जाता है और चढ़ाया भी जाता है. एक चम्मच घी को कड़ाई में गर्म करके आधा कप आटा डालकर भूनें और चीनी डालकर मिलाएं. आप इसमें मेवे भी मिला सकते हैं.

दूध (Milk)

दूध या दूध से बनी मिठाइयां महाशिवरात्री पर भोग के रूप में चढ़ाई जाती हैं. मान्यता है कि दूध और दूध से बनी चीजें भोलेनाथ को पसंद आती हैं.

केसर (Kesar)

केसर को सीधा या फिर केसर को दूध या किसी मिठाई में मिलाकर भोलेनाथ को चढ़ाना अच्छा माना जाता है. आप महाशिवरात्री पर शिव पूजन करते समय केसर चढ़ा सकते हैं.

चावल (Rice)

महाशिवरात्री के दिन महादेव को चावल चढ़ाने के पीछे मान्यता है कि प्रसन्न होने के साथ–साथ वे सुख-स्मृद्धि भी बरसाते हैं. शिव जी की कृपा पाने के लिए भक्त अक्सर चावल चढ़ाते हैं.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)