Navratri 2022: नवरात्रि में इन 10 वास्‍तु टिप्‍स को जरूर अपनाएं, घर में आएंगी मां लक्ष्मी, होगा ये लाभ!

Navratri Vastu Tips: नवरात्रि में मां दुर्गा की कृपा पाने के लिए कुछ वास्तु टिप्स का विशेष ध्यान रखा जाता है. आइए जानते हैं नवरात्रि के 10 वास्तु टिप्स.

Navratri 2022: नवरात्रि में इन 10 वास्‍तु टिप्‍स को जरूर अपनाएं, घर में आएंगी मां लक्ष्मी, होगा ये लाभ!

Navratri Vastu Tips: नवरात्रि में इन वास्तु टिप्स का जरूर ध्यान रखें.

Vastu Tips For Navratri 2022: नवरात्रि शुरू होने में अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं. इस साल शारदीय नवरात्रि (Navratri Kab se hai) 26 सितंबर से शुरू होकर 5 अक्टूबर तक चलेगी. नवरात्रि में लोग अपने घरों को साथ-सुथरा करके मां दुर्गा की विधिवत उपसना करते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, नवरात्रि के दौरान कुछ वास्तु टिप्स (Vastu Tips for Navratri) का विशेष ध्यान रखना होता है. वास्तु के जानकार बताते हैं कि अगर नवरात्रि के दौरान वास्तु (Navratri Vastu Tips) का विशेष ध्यान रखा जाए तो घर में मां दुर्गा का वास होता है, साथ ही इस दिन दौरान मां लक्ष्मी की भी विशेष कृपा प्राप्त होती है. आइए जानते हैं कि नवरात्रि के दौरान किन 10 वास्तु टिप्स का विशेष ध्यान रखना जरूरी होता है. 


 

नवरात्रि में जरूर रखें इन 10 वास्तु टिप्स का ध्यान

-वास्तु एक्सपर्ट के मुताबिक नवरात्रि के दौरान प्रत्येक दिन तुलसी में जल अर्पित करना चाहिए. इसके साथ ही घी का दीपक जलाना भी शुभ होगा. मान्यतानुसार, ऐसा करने से घर में किसी प्रकार का कलह और क्लेश नहीं होगा. साथ ही घर में खशहाली बनी रहेगी. 


-नवरात्रि के 9 दिन पूजा स्थान पर या पूजा मंदिर में दीपक के लिए लाल रंग की बाती का इस्तेमाल करना शुभ होता है. लाल रंग मां दुर्गा को बेहद प्रिय होता है. 

Navratri Vrat 2022: शारदीय नवरात्रि में गर्भवती महिलाएं इस तरह रख सकती हैं व्रत, जानें आसान विधि

-नवरात्रि में मां दुर्गा को गुलाब, गुड़हल और कमल का फूल चढ़ाना शुभ और मंगलकारी होता है. माना जाता है कि इससे मां दुर्गा अतिप्रलन्न होती हैं. मां दुर्गा खुश होकर सभी प्रकार की विपदाओं को दूर करती हैं.

-वास्तु शास्त्र के अनुसार, नवरात्रि के दौरान घर में इस्तेमाल होने वाली पुरानी झाड़ू नहीं बदलनी चाहिए. नवरात्रि के बाद पुरानी झाड़ू को बदल सकते हैं. दरअसल हिंदू मान्यताओं में झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. 

-नवरात्रि के दौरान अगर संकल्प लेकर मां दुर्गा की उपासना करते हैं तो इस दौरान प्रत्येक दिन कम से कम एक कन्या को भोजन जरूर कराना चाहिए. इसके अलावा इस दौरान घर की महिलाओं और कुंवारी कन्याओं का निरादर नहीं करना चाहिए. क्योकिं इन्हें भगवती का स्वरूप माना जाता है. 

-नवरात्रि में मां दुर्गा को भोग लगाएं वक्त घंटी या ताली जरूर बचाना चाहिए. मान्यता है कि देवी दुर्गा तब भी भोग स्वीकार करती हैं जब उनका आवाहन किया जाता है. ऐसे में इस बात का विशेष ध्यान रखें.

-वास्तु शास्त्र के अनुसार, नवरात्रि में हवन करने के लिए आग्नेय कोण (पूर्व-दक्षिण का कोना) में करना चाहिए. दरअसल इस कोण में अग्नि देवता का वास होता है. इसके अलावा अगर आप अखंड दीप जलाते हैं तो उसे भी इसी कोण में जलाना उत्तम होगा. 

Navratri Mantra 2022 : 26 सितंबर से शुरू हो रही है शारदीय नवरात्रि, 9 दिन इन मंत्रों के जाप से मां दुर्गा होंगी प्रसन्न

-वास्तु शास्त्र में स्वास्तिक चिह्न को मंगलकारी माना गया है. ऐसे में नवरात्रि के पहले दिन ही घर के मुख्य द्वार के दोनों तरफ हल्दी और लाल रंग से स्वास्तिक का निशान बनाना चाहिए. ताकि घर में सब मंगलमय रहे.

-नवरात्रि के दौरान में सूर्यास्त के समय पूजा स्थान पर 7 कपूर जलाकर मां दुर्गा की आरती करनी चाहिए. माना जाता है कि इससे घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है. जिसके परिणामस्वरूप घर का वातावरण खुशहाल रहता है. 


-मां दुर्गा को लाल रंग अत्यंत प्रिय है. ऐसे में नवरात्रि में लाल रंग के कपड़े पहनकर मां दुर्गा की पूजा करना शुभ रहेगा. साथ मां दुर्गा की विशेष कृपा प्राप्त होगी.

Shardiya Navratri 2022: नवरात्रि में पूजा-पाठ के दौरान ना करें ये गलतियां, मां दुर्गा हो जाएंगी नाराज!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अनंत चतुर्दशी आज, मुंबई में गणपति विसर्जन की धूम​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com