Morning Tips: मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए रोजाना किए जाते हैं ये काम, मान्यता है घर में रहती है बरकत

Morning Tips: प्रत्येक इंसान चाहता है कि उसकी आर्थिक स्थिति हमेशा अच्छी बनी रहे. हलांकि इसके लिए वे भरपूर मेहनत भी करते हैं. मान्यता है कि सुबह के समय कुछ काम करने से मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है.

Morning Tips: मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए रोजाना किए जाते हैं ये काम, मान्यता है घर में रहती है बरकत

Morning Tips: सुबह के समय यह कार्य करना शुभ माना जाता है.

खास बातें

  • मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए सुबह किए जाते हैं ये काम.
  • मान्यता है मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न.
  • जीवन में आती है सकारात्मक ऊर्जा.

Morning Tips: धन (Wealth) आवश्यक जरुरतों में से एक है. प्रत्येक इंसान चाहता है कि उसकी आर्थिक स्थिति हमेशा अच्छी बनी रहे. हलांकि इसके लिए वे भरपूर मेहनत (hard work) भी करते हैं. लेकिन कई बार कड़ी मेहनत करने के बाद भी अनुकूल धन (Money) की प्रप्ति नहीं होती है. कई बार तो बचत (Savings) के नाम पर भी निराशा हाथ लगती है. शास्त्रों में कुछ ऐसे कार्यों के बारे में बताया गया है. मान्यता है कि इन कार्यों को करने से आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होती है. साथ ही सुख, शांति और खुशहाली बनी रहती है. आइए जानते हैं कि सुबह उठकर कौन से कार्य करने पर मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

सकारात्मकता के लिए सुबह किए जाते हैं ये काम


-धार्मिक मान्यता है कि सुबह उठकर बिस्तर से पैर नीचे रखते वक्त धरती को स्पर्श करके प्रणाम करना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. 

-मान्यतानुसार, सुबह उठकर सबसे पहले अपनी हथेलियों के दर्शन करने चाहिए. कहा जाता है कि हथेली के अग्र भाग में मां लक्ष्मी का वास होता है. मध्य में सरस्वती और मूल में भगवान गोविंद का वास होता है. मान्यता है कि रोजाना ऐसा करने दिन अच्छा गुजरता है. 

-शास्त्रीय मान्यता है सूर्योदय से पहले उठना सेहत के लिहाज से अच्छा है. साथ ही सुबह स्नान के बाद उगते हुए सूर्य को जल देने से दुर्भाग्य दूर होता है और सूर्य देव की कृपा प्राप्त होती है. 

-हिंदू धर्म में तुलसी को खास महत्व दिया गया है. मान्यता है कि सुबह उठकर स्नान के पश्चात् तुलसी में जल देने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. साथ ही दिन की शुरुआत अच्छी होती है. 

-रोजाना लक्ष्मी स्तोत्र और कनकधारा स्तोत्र का पाठ करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. मान्यता है कि इन दो स्तोत्र का रोजाना पाठ करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं, जिससे जीवन में धन-वैभव की कमी नहीं होती है.

-मान्यता है कि रोजाना भगवान शिव अभिषेक करने या शिवलिंग पर जल अर्पित करने से जीवन में सकारात्मकता आती है. जिससे जीवन खुशहाल रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ज्ञानवापी मामले में जिला जज तय करेंगे कि प्लेसेस ऑफ वरशिप एक्ट में केस चल सकता है या नहीं?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com