Mokshada Ekadashi 2023: मोक्षदा एकादशी पर मां लक्ष्मी को करना है प्रसन्न, तो कर सकते हैं ये काम 

Mokshada Ekadashi Puja: हिंदू धर्म में मोक्षदा एकादशी का विशेष महत्व होता है. इस एकादशी की पूजा से मान्यतानुसार मोक्ष की प्राप्ति होती है.

Mokshada Ekadashi 2023: मोक्षदा एकादशी पर मां लक्ष्मी को करना है प्रसन्न, तो कर सकते हैं ये काम 

Laxmi Puja On Ekadashi: मोक्षदा एकादशी पर किया जा सकता है मां लक्ष्मी का पूजन. 

Ekadashi Puja: हर साल तकरीबन 24 एकादशी पड़ती हैं. मार्गशीर्ष माह की अंतिम एकादशी मोक्षदा एकादशी होने वाली है. एकादशी के दिन मान्यतानुसार भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की पूजा की जाती है. माना जाता है कि मोक्षदा एकादशी का व्रत रखने और पूजा करने पर मोक्ष की प्राप्ति होती है. पंचांग के अनुसार इस साल मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी 22 दिसंबर, शुक्रवार के दिन मनाई जा रही है. इसके अगले दिन वैष्णव संप्रदाय के लोग मोक्षदा एकादशी मनाएंगे. माना जाता है कि मोक्षदा एकादशी के दिन माता लक्ष्मी (Ma Lakshmi) की पूजा भी की जा सकती है. ऐसे कुछ कार्य हैं जिन्हें मोक्षदा एकादशी के दिन करने पर मां लक्ष्मी मान्यतानुसार प्रसन्न हो सकती हैं. 

Thursday Puja: गुरुवार के दिन इस तरह की जा सकती है भगवान विष्णु की पूजा, मान्यतानुसार प्रसन्न होते हैं श्रीहरि 

मोक्षदा एकादशी के दिन मां लक्ष्मी की पूजा 

मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी की तिथि 22 दिसंबर, शुक्रवार की सुबह 8 बजकर 11 मिनट से शुरू हो रही और इस तिथि का समापन अगले दिन 23 दिसंबर, शनिवार सुबह 7 बजकर 12 मिनट पर हो जाएगा. 22 दिसंबर के दिन शुक्रवार होने के चलते एकादशी पर मां लक्ष्मी का पूजन अत्यधिक महत्व रखता है. 

मोक्षदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु और भगवान विष्णु के अवतार श्रीकृष्ण की पूजा करना बेहद शुभ माना जाता है. इसके साथ ही, मां लक्ष्मी की पूरे विधि-विधान से पूजा की जाती है. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए भगवान विष्णु, श्रीकृष्ण और मां लक्ष्मी के समक्ष दीया जलाना शूभ माना जाता है. 

इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की प्रतिमा को चौकी पर सजाकर पूजा की जाती है. इसके अलावा, सफेद हाथी की मूर्ति या मछली की मूर्ति खरीदकर पूजा करना शुभ मानते हैं. एकादशी पर चांदी खरीदना भी शुभ माना जाता है. 

मां लक्ष्मी की आरती करना और शुभ मंत्रों का जाप करना भी अच्छा कहा जाता है. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न हो सकती हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)