विज्ञापन
Story ProgressBack

भगवान शिव को काफी पसंद है ये चीज, तुलसी को चढ़ाएं तो खुल जाएंगे भाग्य

मान्यता है कि जिस घर में तुलसी का बेहद पवित्र पौधा लगा रहता है उस घर में सकारात्मकता का वास होता है, उस घर की नेगेटिविटी दूर होती है. 

Read Time: 3 mins
भगवान शिव को काफी पसंद है ये चीज, तुलसी को चढ़ाएं तो खुल जाएंगे भाग्य

Tulsi plant : तुलसी का पौधा हिन्दू धर्म में धार्मिक महत्व रखता है. पुराणों मे तुलसी को मां का दर्जा मिला है. यही कारण है कि इस पौधे की पूजा की जाती है. मान्यता है कि जिस घर में तुलसी का पवित्र पौधा लगा होता है उस घर में सकारात्मकता, सुख और समृद्धि बनी रहती है. इससे घर की नेगेटिविटी दूर होती है. ऐसे में आज इस महत्वपूर्ण पौधे में जल के अलावा और क्या चढ़ाना चाहिए, उसके बारे में बताने वाले हैं.  भगवान भोलेनाथ को बहुत प्रिय है यह फल, जरूर चढ़ाएं पूजा करते समय शिवलिंग पर

तुलसी के पौधे पर जल के अलावा चढ़ाते हैं ये चीजें

हिंदू परिवारों में नियमित रूप से तुलसी की पूजा की जाती है. तुलसी पूजन के कुछ खास नियमों का सख्ती से पालन किया जाता है. इनमें रविवार और द्वादशी तिथि को तुलसी के पौधे जल चढ़ाने से मना किया जाता है. तुलसी पर जल चढ़ाने की परंपरा से तो सब वाकिफ हैं, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि तुलसी पर और कई चीजें चढ़ाई जाती हैं. इनमें गन्ने का रस और कच्चे दूध का भी काफी महत्व है.

तुलसी के पौधे पर कच्चा दूध चढ़ाने के कई फायदे

हिंदू धर्म शास्त्रों में तुलसी के पौधे पर कच्चा दूध चढ़ाने के कई फायदे बताए गए हैं. इनमें सबसे पहला लाभ यह माना जाता है कि घर-परिवार से क्लेश और लड़ाई-झगड़ा खत्म होता है. मान्यता है कि भगवान शिव को बेहद प्रिय कच्चे दूध को तुलसी के पौधे पर चढ़ाने से घर की आमदनी बढ़ती है, धन का लाभ होता है. लोगों का आर्थिक संकट दूर होता है और घर में खुशहाली आती है.

तुलसी के पौधे पर कच्चा दूध चढ़ाने का तरीका

तुलसी में सीधे कच्चा दूध नहीं चढ़ाया जाता, बल्कि जल के साथ कच्चा दूध मिलाकर अर्पित किया जाता है. खासकर गुरुवार के दिन ऐसा जरूर करना चाहिए. ऐसा करने वालों को भगवान विष्णु की कृपा भी बनी रहती है. क्योंकि भगवान विष्णु को तुलसी बहुत प्रिय हैं. परिवार को सुख, शांति और समृद्धि का आशीर्वाद मिलता है.

तुलसी की नियमित पूजा में बरतें यह सावधानी

तुलसी की नियमित पूजा करने वाले भक्तों को सावधानी रखनी चाहिए कि कभी भी अशुद्ध हाल में तुलसी को नहीं छूना चाहिए. वहीं, घर में दक्षिण दिशा में तुलसी के पौधे नहीं लगाने चाहिए. तुलसी का गमला भी नहीं रखना चाहिए. इसके साथ ही भगवान शिव की पूजा में तुलसी के पत्ते नहीं इस्तेमाल करना चाहिए. भगवान शिव को भूलकर भी तुलसी नहीं चढ़ाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Holi 2024: दोस्तों के साथ जा रहे Mathura- Vrindavan होली सेलिब्रेट करने , तो यहां जानें जरूरी बातें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Yogini Ekadashi 2024: जानिए कब है योगिनी एकादशी और पूजा का शुभ मुहूर्त
भगवान शिव को काफी पसंद है ये चीज, तुलसी को चढ़ाएं तो खुल जाएंगे भाग्य
अक्षय तृतीया पर सभी को भेजें ये खास संदेश घर में लक्ष्मी आगमन और सुख-समृद्धि आने की कामना के साथ
Next Article
अक्षय तृतीया पर सभी को भेजें ये खास संदेश घर में लक्ष्मी आगमन और सुख-समृद्धि आने की कामना के साथ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;