Merry Christmas 2022: दुनिया भर में किस तरह मनाया जाता है क्रिसमस, जानें इस पर्व से जुड़ी खास बातें

Merry Christmas 2022: क्रिसमस को जर्मनी में यूलटाइड, स्पेनिश में नवीदाद, इतालवी में नटाले और फ्रेंच में नोएल कहा जाता है. विक्टोरियन युग से समकालीन समय तक, यहां कुछ अजीब, कुछ सामान्य क्रिसमस परंपराएं हैं, जिनका पालन दुनिया भर के ईसाई समुदाय करते हैं.

Merry Christmas 2022: दुनिया भर में किस तरह मनाया जाता है क्रिसमस, जानें इस पर्व से जुड़ी खास बातें

Merry Christmas 2022: जानिए, मैरी क्रिसमस के जुड़ी खास बातें.

Merry Christmas 2022: हर साल 25 दिसंबर को, भारत और दुनिया भर में ईसाई समुदाय द्वारा यीशु मसीह के जन्मदिन के रूप में क्रिसमस का त्योहार मनाया जाता है.  क्रिसमस को जर्मनी में यूलटाइड, स्पेनिश में नवीदाद, इतालवी में नटले और फ्रेंच में नोएल कहा जाता है. न्यू टेस्टामेंट के अनुसार, यीशु का जन्म बेथलहम में जोसेफ और मैरी के घर हुआ था और उनके जन्म का महीना और तारीख ज्ञात नहीं है, लेकिन शुरुआती से लेकर चौथी शताब्दी के मध्य तक, पश्चिमी ईसाई चर्च ने 25 दिसंबर को क्रिसमस रखा था और यह तारीख को बाद में दुनिया भर में अपनाया गया.

दुनिया भर में ऐसे मनाया जाता है क्रिसमस

- एक आम प्रथा यह है कि कई व्यक्तियों और चर्चों ने ईसा मसीह के जन्म को दर्शाते हुए एक नैटिविटी दृश्य स्थापित किया है. जहां एक चरनी या खलिहान को फिर से बनाया गया है, और जोसेफ, मैरी और बेबी जीसस का प्रतिनिधित्व करने वाले आंकड़े हैं. वे आमतौर पर स्वर्गदूतों, बाइबिल मैगी, चरवाहों और जानवरों जैसे गधे, बैल और ऊंट से घिरे होते हैं.

- क्रिसमस की भागदौड़ में, लोग अक्सर छोटे समूहों में घर-घर जाकर कैरल गाते हैं ताकि उत्सव की खुशियों में इजाफा हो सके. वहीं सजावट क्रिसमस के आकर्षण का एक अभिन्न हिस्सा है. लोग अपने घरों और कार्यालयों को माल्यार्पण, कैंडी के डिब्बे, होली, मिस्टलेटो और स्टॉकिंग्स से सजाना पसंद करते हैं और निश्चित रूप से, एक क्रिसमस ट्री - चाहे वह वास्तव में लंबा हो या छोटा - रंगीन आभूषणों के साथ, बहुत जरूरी है. 

Garuda Purana: मां लक्ष्मी ऐसे लोगों से हमेशा रहती हैं नाराज, इन बुरी आदतों से करें तौबा

- मिस्टलेटो के नीचे चुंबन का रिवाज कथित तौर पर विक्टोरियन युग में शुरू हुआ था. उस समय लोगों का मानना ​​था कि इससे शादी होती है और प्रजनन क्षमता को बढ़ावा मिलता है. ऐसे में इस दिन फ्रूट केक क्रिसमस के लिए प्रसाद तैयार किया जाता है. साथ ही प्लम और चेरी को चीनी के बड़े घोल में भिगोकर लंबे समय तक रखा जाता है. 

-कैंडी के डिब्बे पर सफेद पट्टियां यीशु मसीह की शुद्धता का प्रतिनिधित्व करती हैं. तीन लाल पट्टियां पिता, पुत्र और पवित्र आत्मा के लिए खड़ी होती हैं और लाल धारी यीशु मसीह के खून का प्रतिनिधित्व करती हैं. क्रिसमस के पेड़ अनन्त जीवन का प्रतीक हैं और इंग्लैंड में पेश किए गए थे जब महारानी विक्टोरिया ने राजकुमार अल्बर्ट से शादी की थी, जो एक जर्मन थे. 

- जर्मन लोग और हव्वा के पर्व के दिन "स्वर्ग के पेड़" ले जाने वाले जुलूस की मेजबानी करते थे. जिसमें निषिद्ध फल का प्रतिनिधित्व करने वाले सेब होते थे. क्लेमेंट मूर की 1822 की कविता ए विजिट फ्रॉम सेंट निकोलस में सांता के बारहसिंगों को पेश किया गया था, जिसे अब ट्वास द नाइट बिफोर क्रिसमस कहा जाता है, जबकि सांता क्लॉज की किंवदंती सेंट निकोलस नामक एक साधु के लिए सैकड़ों साल पीछे चली जाती है, जिसके बारे में कहा जाता है कि वह 280 ईस्वी के आसपास पैदा हुआ था. पटारा में, वर्तमान तुर्की में मायरा के पास और किंवदंतियों का विषय बन गया, क्योंकि उनकी धर्मपरायणता और दयालुता के लिए उनकी प्रशंसा की गई थी. 

Most Intelligent Zodiac: बुद्धिमानी के मामले में हर किसी से 2 कदम आगे रहते हैं ये राशि वाले लोग, इस ग्रह की रहती है कृपा

-आधुनिक समय में, क्रिसमस को सांता क्लॉज़ की पौराणिक आकृति के साथ जोड़ दिया गया है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों में क्रिसमस के पारंपरिक संरक्षक हैं, जो बच्चों को उपहार लाते हैं. हर साल, क्रिसमस की पूर्व संध्या पर, सांता क्लॉज़ दुनिया भर के बच्चों को उपहार देने के लिए उत्तरी ध्रुव से अपनी बेपहियों की गाड़ी पर सवार होते हैं और बच्चे अपने उपहारों को खोलने के लिए सुबह जल्दी उठते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)