Masik Krishna Janmashtami: आज है मासिक कृष्ण जन्माष्टमी, जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि

Masik Janmashtami: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी हर माह पड़ती है. इस महीने की मासिक जन्माष्टमी मनाई जा रही है आज. जानिए कैसे की जा सकती है पूजा संपन्न. 

Masik Krishna Janmashtami: आज है मासिक कृष्ण जन्माष्टमी, जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि

Masik Krishna Janmashtami 2023: कृष्ण जन्माष्टमी पर मान्यतानुसार की जाती है श्रीकृष्ण की पूजा. 

Masik Krishna Janmashtami: हिंदू धर्म में कृष्ण जन्माष्टमी का विशेष महत्व होता है. हर महीने में एक मासिक जन्माष्टमी होती है. पंचाग के अनुसार मासिक कृष्ण जन्माष्टमी प्रति माह कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन मनाई जाती है. इस चलते इस महीने 10 जून को मासिक जन्माष्टमी मनाई जा रही है. इस दिन भक्त पूरे मनोभाव से श्रीकृष्ण (Shri Krishna) की पूजा करते हैं. बहुत से भक्त मासिक जन्माष्टमी का व्रत भी रखते हैं. माना जाता है कि जो भक्त श्रीकृष्ण की पूरे मनोभाव से पूजा करते हैं उनसे श्रीकृष्ण प्रसन्न होते हैं और जीवन में खुशहाली का वरदान देते हैं. जानिए किस मुहूर्त में और किस तरह करें मासिक जन्माष्टमी पर पूजा. 

Shani Pradosh 2023: इस साल जुलाई में पड़ रहा है शनि प्रदोष व्रत, जानिए कैसे करें शिव पूजा संपन्न 

मासिक जन्माष्टमी की पूजा | Masik Janmashtami Puja 

पंचांग के अनुसार, आषाढ़ अष्टमी तिथि 10 जून की दोपहर 2 बजकर 1 मिनट से शुरू होगी और अगले दिन यानी 11 जून की दोपहर 12 बजकर 5 मिनट पर समाप्त हो जाएगी. इस चलते 10 जून के ही दिन मासिक जन्माष्टमी मनाई जाएगी और इस समयावधि के बीच ही 10 जून की रात श्रीकृष्ण का पूजन किया जाएगा. 

मासिक जन्माष्टमी के अवसर पर पूरे विधि-विधान से श्रीकृष्ण का पूजन किया जाता है. मासिक जन्माष्टमी से पहले भक्त घर की साफ-सफाई भी करते हैं. इस दिन सुबह-सवेरे उठकर स्नान पश्चात स्वच्छ वस्त्र धारण किए जाते हैं. जन्माष्टमी के अवसर पर पीले वस्त्र धारण करना बेहद शुभ कहा जाता है क्योंकि श्रीकृष्ण का प्रिय रंग पीला माना जाता है जिस चलते पीले रंग (Yellow) के वस्त्र पहनने पर श्रीकृष्ण प्रसन्न हो सकते हैं. 

श्रीकृष्ण की पूजा करने के लिए चौकी सजाई जाती है और उसपर श्रीकृष्ण की प्रतिमा या मूर्ति रखते हैं. इसके बाद श्रीकृष्ण का श्रृंगार किया जाता है. पूजा में कुमकुम, तुलसी दल (Tulsi Dal), जौ, अक्षत, तिल, फल, फूल, चंदन और हल्दी को सम्मिलित करते हैं और आरती गाते हुए पूजा की जाती है. श्रीकृष्ण को भोग लगाया जाता है और पूजा में उपस्थित सभी लोगों में प्रसाद का वितरण होता है. बहुत से लोग मासिक जन्माष्टमी को उत्सव की तरह मनाते हैं और चौकी सजाकर जागरण वगैरह भी करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

सारा अली खान और विक्की कौशल ने सिद्धिविनायक मंदिर के किए दर्शन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com