महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर जरूर चढ़ाएं ये विशेष चीजें, भोलेनाथ को हैं बेहद प्रिय

भगवान शिव की पूजा के लिए समर्पित महाशिवरात्रि के दिन भक्त भोले भंडारी की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं. इस दिन शिवलिंग पवर कुछ विशेरा चढ़ाने से भगवान शंकर अति प्रसन्न होते हैं.

महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर जरूर चढ़ाएं ये विशेष चीजें, भोलेनाथ को हैं बेहद प्रिय

महाशिवरात्रि की पूजा के समय शिवलिंग को लाल केसर से तिलक लगाएं.

Mahashivratri Puja 2024: हिंदू धर्म में भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व है. शिव भक्त फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को महाशिवरात्रि (Mahashivratri ) का व्रत रखकर भगवान शंकर और माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा करते है. मान्यता है महाशिवरात्रि के दिन व्रत रखकर भगवान शिव (Lord Shiva ) और माता पार्वती की सच्चे मन से पूजा करने से हर मनोकामना पूरी हो जाती है. जीवन में कोई कष्ट नही रहता है. इस व्रत को करने से मनचाहे जीवनसाथी की प्राप्ति होती है. महाशिवरात्रि के दिन कुछ विशेष चीजें चढ़ाने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है. आइए जानते हैं महाशिवरात्रि की पूजा (Mahashivratri puja) में शिवलिंग पर क्या-क्या चढ़ाना चाहिए.

दूध से अभिषेक

महाशिवरात्रि की पूजा के समय शिवलिंग का दूध से अभिषेक करना अत्यंत फलदायी माना गया है. शिवलिंग का दूध से रुद्राभिषेक करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी हो जाती है.

जल चढ़ाना

महाशिवरात्रि की पूजा के समय शिवलिंग को जल चढ़ाना भी अत्यंत शुभ होता है. ऊं नम: शिवाय: का जाप करते हुए शिवलिंग को जल चढ़ाने से मन को शांति मिलती है और मानसिक परेशानियां दूर हो जाती है.

बेलपत्र

भगवान शंकर को तीन पत्तियों वाला बेलपत्र अत्यंत प्रिय है. शिवरात्रि के दिन पूजा के समय शिवलिंग पर तीन पत्तियों वाले बेलपत्र चढ़ाने चाहिए. इन्हें 11, 21 की तरह शुभ अंकों में चढ़ाने से लाभ होगा.

लाल केसर

महाशिवरात्रि की पूजा के समय शिवलिंग को लाल केसर से तिलक लगाएं. इससे जीवन में सौम्यता आती है और मांगलिक दोष दूर हो जाते हैं.

शहद

महाशिवरात्रि की पूजा के समय शिवलिंग पर शहद का लेप करने से वाणि को मधुरता मिलती है. इससे जीवन में राग और द्वेष कम होते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com