Mahashivratri 2022 : महाशिवरात्रि पर इस तरह सजा सकते हैं घर का मंदिर, कहते हैं शिवजी हो जाते हैं प्रसन्न

Lord Shiva Temple : महाशिवरात्रि (Mahashivratri) के दिन भक्त महाशिवरात्रि पर पूजा और घर के मंदिर की खास सजावट की जाती है. तो अगर शिवरात्रि पर आप अपने घर का मंदिर सजाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं मंदिर डेकोरेशन के कुछ बेहद आसान आईडियाज़.

Mahashivratri 2022 : महाशिवरात्रि पर इस तरह सजा सकते हैं घर का मंदिर, कहते हैं शिवजी हो जाते हैं प्रसन्न

lord shiva : आज हम आपके लिए लेकर आए हैं मंदिर डेकोरेशन के कुछ बेहद आसान आईडियाज़. 

Home Mandir decoration idea : महाशिवरात्रि दुनिया भर में हिंदुओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है.  इस दिन भगवान शिव की विशेष पूजा अर्चना के अलावा उन्हें दूध से स्नान कराना शुभ माना जाता है. महाशिवरात्रि के दिन भक्त सच्चे मन से भोलेनाथ के लिए व्रत रखते हैं. इसके अलावा महाशिवरात्रि पर पूजा और घर के मंदिर की खास सजावट की जाती है. तो अगर शिवरात्रि पर आप  अपने घर का मंदिर सजाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं मंदिर डेकोरेशन के कुछ बेहद आसान आईडियाज़. 

a5vh0lu8

 मंदिर को फूलों और दियों से सजाएं

  महाशिवरात्रि के मौके पर आप अपने घर के मंदिर को बहुत ही खूबसूरत फूलों और जगमगाती दियो की रोशनी से सजा सकते हैं. आपका पूजा घर इस दिन आकर्षण का केंद्र होता है और इसीलिए पूजा के मंदिर पर रॉयल डेकोरेशन करना चाहिए. आप अपने पूरे घर में सुगंध के लिए हवन कुंड और कुछ अगरबत्ती भी लगा सकते हैं. घर पर फेस्टिव वाइब्स महसूस करने के लिए आप घर के चारों तरफ फूलों की माला लगा सकते हैं इसके अलावा लाइटिंग्स भी कर सकते हैं. 

 शिव पार्वती की पेंटिंग और रंगोली से मिलेगी  फेस्टिव वाइब्स 

 आप अपने घर के प्रवेश द्वार की सजावट आधुनिक तरीके से कर सकते हैं जो आपके घर को ट्रेडिशनल और फेस्टिव मूड देगा. इसके लिए बस आपको एक महा शिवरात्रि थीम वाली रंगोली और दीवार पर एक शिव-पार्वती पेंटिंग चाहिए. अपने घर के मंदिर को जगमगाने के लिए आप मंदिर के चारो तरफ मालाओं, फूलों और डेकोरेटिव लाइटिंग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर  आपके लिए रंगोली बनाना मुश्किल है या आपके पास समय कम है, तो आप इसके बजाय रंगोली स्टिकर का विकल्प चुन सकते हैं. 

pg2hh828

Photo Credit: insta/__shiv_parvati_

 पूजा घर की दीवरों को खूबसूरत रंग से सजाएं 

 शिवरात्रि पर अपने घर के मंदिर को सजाने के लिए मंदिर की दीवार पर खूबसूरत रंग से पेंट कर सकते हैं. आप चाहें तो मंदिर के कमरे की दीवार पर किसी तरह की चित्रकारी या फिर पीले और नारंगी रंग से सजा सकते हैं. ये रंग आपके घर के मंदिर के माहौल को सोते वक्त इसको बनाने में मदद करेंगे. 

 मंदिर के बैकग्राउंड को दें क्रिएटिव लुक 

  आप अपने घर के मंदिर के बैकग्राउंड को बहुत ही क्रिएटिव और फेस्टिव लुक से सजा सकते हैं. बहुत ही कम खर्चे में आप अपने मंदिर को खूबसूरत और एलिगेंट लुक दे सकते हैं. मंदिर की बैकग्राउंड में आप ॐ का बड़ा सा पोस्टर या पेंटिंग लगा सकते हैं. इसके अलावा मंदिर  को डिवाइन एटमॉस्फेयर से जोड़ने के लिए आप मंदिर के अंदर हैंगिंग बेल्स लगा सकते हैं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)