Magh Purnima 2022: मां लक्ष्मी की पानी है कृपा तो आज माघी पूर्णिमा के दिन भूल से भी ना करें ये काम

हर माह का आखिरी दिन पूर्णिमा माना जाता है. हर माह में आने वाली पूर्णिमा (Purnima 2022) का अपना अलग महत्व है. आज माघ पूर्णिमा (Magh Purnima 2022) पर खास संयोग बन रहे हैं. कहते हैं कि आज के दिन इन कुछ खास उपायों की मदद से आर्थिक परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है.

Magh Purnima 2022: मां लक्ष्मी की पानी है कृपा तो आज माघी पूर्णिमा के दिन भूल से भी ना करें ये काम

Magh Purnima 2022: आज माघी पूर्णिमा, इस दिन भूल से भी ना करें ये काम

नई दिल्ली:

सनातन धर्म में कार्तिक और माघ महीने में गंगा स्नान करना शुभ माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, पूर्णिमा के दिन देवता पृथ्वी पर आते हैं. हर माह का आखिरी दिन पूर्णिमा माना जाता है. हर माह में आने वाली पूर्णिमा (Purnima 2022) का अपना अलग महत्व है. इस दिन स्नान-दान आदि का विशेष महत्व है. इस दिन प्रयाग संगम पर स्नान करना अत्यधिक पुण्यदायी माना गया है. यदि यह संभव ना हो तो गंगाजल मिलाकर स्नान किया जा सकता है.

Holi 2022 Date: नए साल में कब है रंगों का त्योहार होली, नोट कर लें होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

इस बार माघी पूर्णिमा आज 16  फरवरी 2022, बुधवार को है. आज माघ पूर्णिमा (Magh Purnima 2022) पर खास संयोग बन रहे हैं. कहते हैं कि आज के दिन इन कुछ खास उपायों की मदद से आर्थिक परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है.

Holashtak 2022: कब से लग रहे हैं होलाष्टक, होलिका दहन तक इन शुभ कार्यों को करने की होती है मनाही

q4gf4tjo

माघ पूर्णिमा पर करें ये उपाय | Magh Purnima Upay

माघ पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. पूजा के समय देवी को खीर का भोग लगाया जाता है और इसके बाद मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप किया जाता है. पूजा के बाद देवी की आरती उतारी जाती है और अपनी गलतियों के लिए क्षमा मांगी जाती है.

इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा के बाद तुलसी के पास घी का दीया जलाया जाता है. कहते हैं कि ऐसा करने से माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और उनकी कृपा अपने भक्तों पर सदैव बनी रहती है.

मान्यताओं के मुताबिक, माघ पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी को 11 कौड़ियां अर्पित करने से लाभ होता है. माना जाता है कि माघ पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी को 11 कौड़ियां अर्पित करने के बाद इन पर हल्दी लगाकर इनका पूजन करें. इसके अगले दिन इन कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर, घर में पैसे रखने वाले स्थान या तिजौरी में रख दें.

शास्त्रों के मुताबिक, इस दिन पीपल के वृक्ष में देवी लक्ष्मी का आगमन होता है, इसीलिए सुबह स्नान-ध्यान के बाद पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ को जल अर्पित करना शुभ माना जाता है. पूजा के समय मिठाई का भोग लगाया जाता है. कहते हैं कि इससे मां की विशेष कृपा प्राप्त होती है.

nhj046t

माघ पूर्णिमा के दिन भूलकर भी न करें ये चीजें | Magh Purnima 2022

पूर्णिमा का दिन माता लक्ष्मी (Mata Lakshmi) को समर्पित होता है. इस दिन घर और आंगन में साफ-सफाई विशेष ख्याल रखें. कहते हैं कि माता हमेशा साफ जगह निवास करती हैं.

मान्यता है कि माघ पूर्णिमा के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान-ध्यान किया जाता है. कहते हैं कि ऐसा करने से जीवन से दुर्भाग्य दूर होता है.

शास्त्रों में निहित है कि माघ पूर्णिमा के दिन किसी भी व्यक्ति की निंदा ना करें और ना ही किसी के लिए अपशब्द का इस्तेमाल करें.

माघ पूर्णिमा के दिन भूलकर भी काले रंग के वस्त्र धारण न करें. इस दिन घर में शांति का वातावरण बनाए रखें.

मान्यता है कि माघ पूर्णिमा के दिन बाल, नाखून आदि नहीं कटवाने चाहिए. ऐसा करने से दोष लगता है.

कहते हैं कि माघ पूर्णिमा के दिन घर के बड़े-बुजुर्गों का अपमान न करें. उनका आशीर्वाद लें. ऐसा करने से जीवन की सभी दिक्कतें दूर होती हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)