माघ के महीने में कब मनाई जाएगी मौनी अमावस्या, यहां जानिए तिथि और शुभ मुहूर्त

Magh Amavasya 2024: मान्यतानुसार अमावस्या के दिन पितरों का तर्पण करना शुभ होता है. इस दिन स्नान-दान का भी विशेष महत्व होता है. 

माघ के महीने में कब मनाई जाएगी मौनी अमावस्या, यहां जानिए तिथि और शुभ मुहूर्त

Mauni Amavasya 2024: माघ में पड़ने वाली अमावस्या को मौनी अमावस्या कहते हैं. 

Amavasya 2024: हिंदू धर्म में अमावस्या का विशेष धार्मिक महत्व होता है. माना जाता है कि अमावस्या के दिन दान-स्नान करने से पितृ प्रसन्न होते हैं और घर-परिवार पर अपनी दृष्टि बनाए रखते हैं. घर से पितृदोष हटाने के लिए भी अमावस्या के दिन पूजा की जा सकती है. इस दिन पूजा-अर्चना करने से और दान-स्नान करने से घर में खुशहाली आती है. माघ माह में पड़ने वाली अमावस्या को मौनी अमावस्या (Mauni Amavasya) और माघ अमावस्या भी कहते हैं. इस अमानवस्या पर भगवान शिव और भगवान विष्णु का पूजन करना बेहद शुभ होता है. मौनी अमावस्या के दिन मान्यतानुसार ऋषि मनु का जन्म हुआ था. माना जाता है कि इसदिन मौन रहकर ईश्वर की आराधना करना बेहद शुभ होता है. जानिए इस साल मौनी अमावस्या किस दिन पड़ रही है. 

Sakat Chauth 2024: नए साल में कब है सकट चौथ जानें यहां, इस तरह कर सकते हैं पूजा

साल 2024 में कब है मौनी अमावस्या | Mauni Amavasya Date In 2024 

पंचांग के अनुसार, साल 2024 में 9 फरवरी, शुक्रवार सुबह 8 बजकर 2 मिनट से मौनी अमावस्या की तिथि शुरू हो रही है जो अगले दिन 10 फरवरी, शनिवार सुबह 4 बजकर 28 मिनट पर समाप्त होगी. इस चलते 9 फरवरी के दिन ही मौनी अमावस्या मनाई जाएगी. 

Ekadashi 2024: जानिए कब है नए साल की पहली एकादशी, इस तरह की जाती है सफला एकादशी की पूजा 

मौनी अमावस्या के दिन उपवास करना बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन मान्यतानुसार ऋषि-मुनि मौन व्रत भी रखते हैं. इस दिन सुबह पवित्र नदियों का स्नान करना शुभ माना जाता है. जो लोग नदी का स्नान करने में असमर्थ होते हैं वे बाल्टी में पवित्र नदियों का पानी मिलाकर नहा सकते हैं. 
स्नान के पश्चात स्वच्छ वस्त्र धारण किए जाते हैं. अमावस्या के दिन तिल, तिल के लड्डू, तिल का तेल, वस्त्र और आंवला दान में देना शुभ माना जाता है. इस दिन पितरों को अर्घ्य दिया जाता है और पितृ तर्पण करना शुभ होता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)