विज्ञापन
This Article is From Jan 25, 2022

संकट मोचन हनुमान को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार को किए जाते हैं ये उपाय

मान्यता है कि मंगलवार के दिन  सच्ची श्रद्धा से हनुमान जी की पूजा-अर्चना करने से मात्र से ही भक्तों के कष्ट दूर हो जाते हैं. कहते हैं कि भगवान शिव (Lord Shiva) के अवतार हनुमान जी सभी के संकटों को दूर करके सभी मनोकामनाओं की पूर्ति करते हैं.

संकट मोचन हनुमान को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार को किए जाते हैं ये उपाय
मंगलवार को बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए किए जाते हैं ये उपाय
नई दिल्ली:

मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मंगलवार के दिन ही अंजनी नंदन भगवान हनुमान जी का जन्म हुआ था, इसीलिए प्रत्येक मंगलवार को उनकी पूजा की जाती है. कहते हैं कि हनुमान जी (Hanuman Ji) के मात्र सुमरिन करने से ही भक्तों के सभी कष्ट और बाधाएं मिनटों में दूर हो जाते हैं. मान्यता है कि मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी का विधि-विधान से पूजन करने से भक्तों के सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं. सनातन धर्म में मंगल को 'पवित्र और शुभ' माना जाता है. मंगलवार के दिन पवनपुत्र हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए पूजा के समय इन कार्यों को कर के भी हनुमान जी को प्रसन्न किया जा सकता है. इसके साथ ही मंगलवार के दिन भगवान हनुमान को वे चीजें अर्पित करें, जो उन्हें प्रिय हैं.

bbu0rn5o

सिंदूर

पवनपुत्र हनुमान जी को सिंदूर अति प्रिय है. सिंदूर से जुड़ी कई कथाएं भी हैं, जो काफी प्रचलित हैं. रामायण में एक प्रसंग है जिसके अनुसार, एक बार हनुमान जी ने माता सीता को सिंदूर लगाते हुए देखा, उन्हें माता सीता के केसरिया सिंदूर का कारण समझ नहीं आया. उन्होंने माता सीता से इसका कारण पूछा. माता सीता ने बताया इसे मांग में लगाने से प्रभु श्रीराम की आयु बढ़ती है. हनुमान जी प्रेम और गृहस्थ जीवन से जुड़े हुए विषयों से बिल्कुल अनजान थे. अगले दिन सभा में हनुमान अपने पूरे शरीर पर केसरिया सिंदूर लगाकर आए. भगवान हनुमान जी की इस स्नेह को देखकर श्रीराम जी ने उन्हें गले से लगा लिया. कहते हैं कि मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाने से वे अति शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी कर देते हैं. आज के दिन हनुमान मंदिर में सिंदूर का चोला, चमेली का तेल, लाल फूल, लाल लंगोट और प्रसाद में बूंदी या लड्डू चढ़ाएं जाते हैं. आप भी हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए उन्हें ये चढ़ा सकते हैं.

c90h95n

पान

मंगलवार के दिन हनुमान जी को मीठे पान का बीड़ा चढ़ाया जाता है. कहते हैं ऐसा करने से न सिर्फ सभी संकटों से छुटकारा मिलता है, बल्कि जीवन से जुड़ी हर मनोकामना पूरी हो जाती है. कुछ भक्त हनुमान जी के लिए स्पेशल पान भी बनवाते हैं, इस पान में केवल कत्था, गुलकंद, सौंफ, खोपरे का बुरा और सुमन कतरी डलवाई जाती है. यह पान एकदम ताजा, मीठा और रसभरा होता है. ध्यान रहे कि पान में चूना, तंबाकू एवं सुपारी नहीं डलती है. अगर आप हनुमान जी को पान चढ़ा रहे हैं, तो इन बातों का खास ख्याल रखें.

8rb5qvsg

लाल रंग के फूल और बूंदी का प्रसाद

मंगलवार के दिन स्नान-ध्यान के बाद विधि-विधान से उनका पूजन किया जाता है. पूजन के समय हनुमान जी को लाल रंग के फूल और बूंदी का प्रसाद चढ़ाया जाता है. आज के दिन हनुमान चालीसा का सात बार पाठ करना उत्त माना जाता है. कहते हैं ऐसा करने से भक्तों के जीवन से सभी समस्याओं का नाश हो जाता है और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

u64npdp

सुंदरकांड का पाठ

मान्यता है कि हनुमान चालीसा के पाठ की तरह श्रीरामचरितमानस के सुंदरकांड का पाठ भी बहुत शुभ फलदायक है. आज के दिन सुंदरकांड का पाठ करने से व्यक्ति के जीवन से जुड़ा बड़ा से बड़ा संकट पलक झपकते दूर हो जाता है. इस दौरान प्रसाद में चना-चिरौंजी भी चढ़ाया जाता है.

लाल रंग का ध्वज

मान्यता है कि आज (मंगलवार) के दिन बजरंगबली के मंदिर में लाल रंग का ध्वज फहराने से सोचे हुए सभी कार्य जल्द पूरे हो जाते हैं. मान्यता है कि ऐसा करने से कोर्ट कचहरी से संबंधित मामलों से भी छुटकारा मिलता है.

हनुमान का ध्यान करें

कहते हैं कि अगर मन अशांत हो तो मन की शांति के लिए आप घर में हनुमान जी की ध्यान मुद्रा वाली तस्वीर लगाकर नियमित रूप से साधना करें. माना जाता कि ऐसा करने से आपकी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Ganesh Chaturthi 2024: ट्रेंडी तोरण से करें गणपति बप्पा का स्वागत, घर के दरवाजे पर लगाएं ये 6 लेटेस्ट डिजाइन
संकट मोचन हनुमान को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार को किए जाते हैं ये उपाय
रुद्राक्ष धारण करने से मन रहता है शांत और नकारात्मता हो जाती है दूर
Next Article
रुद्राक्ष धारण करने से मन रहता है शांत और नकारात्मता हो जाती है दूर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com