विज्ञापन
Story ProgressBack

Sakat Chauth 2024 : यहां जानिए क्यों रखा जाता है सकट चौथ का व्रत और पूजा विधि

इस साल यह व्रत 29 जनवरी को रखा जाएगा. इस व्रत को तिलकुट के नाम से भी जाना जाता है. इस साल सकट चौथ का शुभ मुहूर्त, महत्‍व और पूजाविधि जानिए यहां.

Read Time: 3 mins
Sakat Chauth 2024 : यहां जानिए क्यों रखा जाता है सकट चौथ का व्रत और पूजा विधि
सकट चौथ के दिन महिलाएं सुबह स्‍नान के बाद निर्जला व्रत रखती हैं.

Sakat chauth 2024 : सकट चतुर्थी इस बार माघ माह की चतुर्थी तिथि के दिन रखा जाता है. इस व्रत को विशेष रूप से महिलाएं रखती हैं. यह व्रत माताएं संतान की दीर्घायु के लिए रखती हैं. इस साल यह व्रत 29 जनवरी को रखा जाएगा. इस व्रत को तिलकुट के नाम से भी जाना जाता है. इस साल सकट चौथ का शुभ मुहूर्त, महत्‍व और पूजाविधि जानिए यहां. National Girl Child Day 2024: बेटियों की परवरिश में माता-पिता दोनों को इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए

सकट चौथ का शुभ मुहूर्त और महत्व

- हिंदू पंचांग के अनुसार, माघ मास की सकट चौथ का शुभारंभ 29 जनवरी को सुब‍ह 6 बजकर 10 मिनट पर होगा जिसका समापन 30 जनवरी को सुबह 8 बजकर 54 मिनट पर होगा. 

- सकट चौथ का व्रत करने से विघ्‍नहर्ता और आपके सारे संकटों को हर कर लेते हैं. इस पूजा से भगवान गणेश प्रसन्‍न होते हैं इस दिन व्रत करने वाली महिलाओं के लिए पूजा में व्रत कथा करने का पूर्ण फल प्राप्त होता है.

- सकट चौथ के दिन महिलाएं सुबह स्‍नान के बाद निर्जला व्रत रखती हैं. चंद्र दर्शन के बाद व्रत को तोड़ती हैं. कुछ जगहों पर महिलाएं निर्जला भी रखती हैं. वहीं, कुछ महिलाएं व्रत तोड़ने के बाद खिचड़ी मूंगफली फलाहार के रूप में सेवन करती हैं. इस दिन शकरकंद खाने का भी म‍हत्‍व होता है. 

कैसे दें अर्घ्य

संकट चौथ को भगवान गणेश की पूजा के बाद चंद्रमा को अर्घ्य देना चाहिए. इसके लिए चांदी के बर्तन दूध में जल मिलाकर चंद्रमा को अर्घ्य देना उत्तम माना गया है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Yogini Ekadashi 2024: जानिए कब है योगिनी एकादशी और पूजा का शुभ मुहूर्त
Sakat Chauth 2024 : यहां जानिए क्यों रखा जाता है सकट चौथ का व्रत और पूजा विधि
अक्षय तृतीया पर सभी को भेजें ये खास संदेश घर में लक्ष्मी आगमन और सुख-समृद्धि आने की कामना के साथ
Next Article
अक्षय तृतीया पर सभी को भेजें ये खास संदेश घर में लक्ष्मी आगमन और सुख-समृद्धि आने की कामना के साथ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;