सुबह नहीं दोपहर में करें घटस्थापना, 5 साल बाद 3 राजयोगों के साथ बना है यह अद्भुत संयोग

Navratri puja timing 2024 : इस बार घटस्थापना आप सुबह की बजाय दोपहर में करते हैं तो मां का भरपूर आशीर्वाद प्राप्त होगा. तो चलिए जानते हैं कितने से कितने बजे तक कलश स्थापना का मुहूर्त होगा.

सुबह नहीं दोपहर में करें घटस्थापना, 5 साल बाद  3 राजयोगों के साथ बना है यह अद्भुत संयोग

नवरात्रि की समाप्ति बुधवार को होने पर माता हाथी पर सवार होकर प्रस्थान करती हैं.

Ghatsthapana muhurat 2024 : आज से नवरात्रि (Navratri 2024 date timing) का पर्व शुरू हो गया है. इस बार 5 साल बाद अद्भुत संयोग बन रहा है, ऐसे में मां के नौ रूपों की पूजा करना बहुत फलदायी होगा. नवरात्रि में नौ दिन का उपवास करने वाले व्रती कलश स्थापना करके मां की पूजा की शुरूआत करते हैं. इस बार आप घटस्थापना सुबह की बजाय दोपहर में करते हैं तो मां का भरपूर आशीर्वाद प्राप्त होगा. तो चलिए जानते हैं कितने से कितने बजे तक घटस्थापना का मुहूर्त है. Chaitra Navratri 2024 : यहां जानें नवरात्रि में किस दिन कौन सा रंग पहनकर करें पूजा

कलश स्थापना मुहूर्त 2024

इस बार वैधृति योग दोपहर बाद 2.18 बजे तक होने के कारण घटस्थापना सुबह 11.54 बजे से दोपहर 12.44 मिनट तक अभिजीत मुहूर्त में ही सर्वश्रेष्ठ रहेगी. घटस्थापना के लिए 50 मिनट का मुहूर्त रहेगा. आपको बता दें कि पहले ही दिन 3 राजयोग बन रहा है.

Latest and Breaking News on NDTV

घोड़े पर पधारेंगी माता

नवरात्रि जिस दिन से शुरू होती है उसके आधार पर ही माता की सवारी निश्चित होती है. धर्म शास्त्रों के अनुसार, मंगलवार और शनिवार को नवरात्रि की शुरूआत शुभ संकेत वाली नहीं होती है. इस बार चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल यानी मंगलवार को शुरू होगी. मंगलवार और शनिवार को नवरात्रि शुरू होने पर माता घोड़े पर सवार होकर पधारती हैं. माता की सवारी घोड़ा होना सामाजिक और राजनीतिक क्षेत्र में बड़े बदलावों की ओर संकेत करता है. इसे युद्ध और प्राकृतिक आपदाओं जैसे बाढ़ या अकाल जैसी परेशानियों का भी संकेत माना जाता है.  

Latest and Breaking News on NDTV

हाथी पर प्रस्थान करेंगी माता

इस बार चैत्र नवरात्रि 17 अप्रैल को राम नवमी के दिन समाप्त होगी और उस दिन बुधवार है. नवरात्रि की समाप्ति बुधवार को होने पर माता हाथी पर सवार होकर प्रस्थान करती हैं. हाथी की सवारी पर प्रस्थान के शुभ संकेत वाला माना जाता है. यह अच्छी बारिश, अच्छी फसल और किसानों को भरपूर फसल प्राप्त करने का संकेत देती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India