विज्ञापन
Story ProgressBack

Jyeshtha Purnima 2024: ज्येष्ठ पूर्णिमा पर अपनी राशि के अनुसार किया जा सकता है दान, मिलेगा लाभ

मान्यतानुसार अगर आप राशि के अनुसार ज्येष्ठ पूर्णिमा पर कुछ विशेष चीजों का दान करते हैं, तो इससे भाग्य के दरवाजे खुलते हैं और जो भी अड़चन आपके काम में आ रही है उन परेशानियों को भगवान दूर करते हैं.

Read Time: 4 mins
Jyeshtha Purnima 2024: ज्येष्ठ पूर्णिमा पर अपनी राशि के अनुसार किया जा सकता है दान, मिलेगा लाभ
ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा को ज्येष्ठ पूर्णिमा कहते हैं.

Jyeshtha Purnima: हिंदू धर्म में हर माह की पूर्णिमा तिथि बहुत खास होती है, लेकिन ज्येष्ठ माह में पड़ने वाली पूर्णिमा को ज्येष्ठ पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है, जो भगवान विष्णु (Lord vishnu) और मां लक्ष्मी को समर्पित होती है. कहते हैं कि इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा और व्रत करने से सभी दुखों का नाश होता है. इतना ही नहीं अगर आप राशि (Zodiac Sign) के अनुसार ज्येष्ठ पूर्णिमा पर कुछ विशेष चीजों का दान करते हैं, तो इससे भाग्य के दरवाजे खुलते हैं और जो भी अड़चन आपके काम में आ रही है उन परेशानियों को भगवान दूर करते हैं. आइए जानें कि राशि के अनुसार किन चीजों का दान करना चाहिए. 

Pink Moon: जून में इस दिन दिखेगा स्ट्रॉबेरी मून, जानें क्या होता है इसका मतलब

ज्येष्ठ पूर्णिमा पर राशि के अनुसार दान

ज्येष्ठ पूर्णिमा का पावन त्योहार इस बार 21 जून, शुक्रवार के दिन मनाया जाएगा जिसकी तिथि सुबह 6:01 पर शुरू होगी. वहीं, इसका समापन 22 जून को सुबह 5:07 पर होगा. पूर्णिमा का व्रत (Purnima Vrat) 21 जून को रखा जाएगा और दान आदि 22 जून, शनिवार के दिन किया जा सकता है.

मेष राशि - मेष राशि के जातक अगर ज्येष्ठ पूर्णिमा पर व्रत कर रहे हैं और कुछ दान करना चाहते हैं, तो उन्हें लाल रंग के कपड़े, मसूर दाल, मूंगफली आदि चीजों का दान करना चाहिए. 

वृषभ राशि - वृषभ राशि के जातक ज्येष्ठ पूर्णिमा पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी (Ma Lakshmi) की कृपा पाने के लिए मिश्री, चीनी और मक्खन का दान करें. 

मिथुन राशि - मिथुन राशि के जातक ज्येष्ठ पूर्णिमा पर व्रत करने के अलावा गौ माता की सेवा करें. गौ माता को गौशाला में जाकर चारा खिलाएं और अगर संभव हो तो गौशाला में धन का दान करें. 

कर्क राशि - कर्क राशि के जातक ज्येष्ठ पूर्णिमा पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए दूध, दही, चावल, शक्कर आदि चीजों का दान कर सकते हैं. 

सिंह राशि - सिंह राशि के जातक भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए गेहूं और गुड़ का दान करें, आप चाहे तो गेहूं के आटे की मीठी रोटी भी बनकर दान कर सकते हैं. 

कन्या राशि - कन्या राशि (Virgo) के जातक अगर ज्येष्ठ पूर्णिमा पर व्रत कर रहे हैं या केवल दान भी करना चाहते हैं, तो वो मौसमी फल और सब्जियों का दान किसी ब्राह्मण या असहाय इंसान को कर सकते हैं. 

तुला राशि - तुला राशि के जातक ज्येष्ठ पूर्णिमा पर व्रत करने के साथ ही सफेद रंग के वस्त्र का दान करें. आप चाहे तो चावल का दान भी इस दिन कर सकते हैं. 

वृश्चिक राशि - वृश्चिक राशि श्री हरी और मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन राहगीरों और जरूरतमंदों को शरबत पिला सकते हैं.

धनु राशि - धनु राशि के जातक ज्येष्ठ पूर्णिमा पर केसर वाला दूध गरीबों में दान करें. गर्मी के मौसम में किसी को ठंडा-ठंडा दूध देने से आपको बहुत दुआएं मिलेंगी. 

मकर राशि - मकर राशि के जातक ज्येष्ठ पूर्णिमा पर छाता, चमड़े के चप्पल या जूते का दान कर सकते हैं.

कुंभ राशि - कुंभ राशि (Aquarius) के जातक अगर ज्येष्ठ पूर्णिमा पर व्रत कर रहे हैं और कुछ दान करना चाहते हैं, तो वो उड़द की खड़ी दाल, काले तिल या काले रंग के कपड़े दान कर सकते हैं. 

मीन राशि - मीन राशि वाले लोग ज्येष्ठ पूर्णिमा पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए पीली चीजों का दान कर सकते हैं. इसके अलावा आप किताब और शहद भी दान करते हैं तो इससे आपके जीवन में सुख, शांति और समृद्धि आएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस महीने के अंत में बुध का उदय, 5 राशि के जातकों को होगा लाभ ही लाभ
Jyeshtha Purnima 2024: ज्येष्ठ पूर्णिमा पर अपनी राशि के अनुसार किया जा सकता है दान, मिलेगा लाभ
Pink Moon: आज दिखेगा स्ट्रॉबेरी मून, जानें क्या होता है इसका मतलब
Next Article
Pink Moon: आज दिखेगा स्ट्रॉबेरी मून, जानें क्या होता है इसका मतलब
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;