Krishna Janmashtami 2023: जन्माष्टमी पर बालगोपाल का फूल और पत्तों से ऐसे करें श्रृंगार, बनी रहेगी कान्हा जी की कृपा

Janmashtami 2023: अगर आप भी जन्माष्टमी की तैयारी कर रहे हैं और लड्डू गोपाल का श्रृंगार करना चाहते हैं तो पत्तों और फूलों से इस तरह कान्हा जी को सजा सकते हैं.

Krishna Janmashtami 2023: जन्माष्टमी पर बालगोपाल का फूल और पत्तों से ऐसे करें श्रृंगार, बनी रहेगी कान्हा जी की कृपा

Bal Gopal Shringar: जन्माष्टमी पर इस तरह बाल गोपाल को कर सकते हैं तैयार.

Janmashtami 2023: सितंबर माह की 6 और 7 तारीख को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी. भक्तगण श्रीकृष्ण (Shri Krishna) के जन्मोत्सव की तैयारियों में जुट गए हैं. जन्मोत्सव के अवसर पर भगवान के बालगोपाल रूप की पूजा होती है और लोग बाल गोपाल और झूले की सजावट करते हैं. लोग झूले को तरह-तरह से सजाना पसंद करते हैं. बालगोपाल को गेंदे के फूल, मोतियों और गोटे से सजाया जाता है.  इंस्टाग्राम पर Krishna-creations55 अकाउंट से बालगोपाल की सजावट का वीडियो शेयर किया गया है. आइए देखते हैं बालगोपाल को फूल और पत्तों से सजाने का अनोखा तरीका.

Dahi Handi 2023: इस साल कब फोड़ी जाएगी दही हांडी, जानिए तारीख और शुभ मुहूर्त 

श्रृंगार के लिए सामग्री 

  • आम के पत्ते 
  • कद्दू और अशोक के पत्ते
  • चमेली
  • मधुमालती
  • जवा कुसुम के फूल

ऐसे करें बालगोपाल का श्रृंगार

बालगोपाल का स्नान कराने के बाद आम के पत्ते (Mango Leaves) से कपड़े पहनाएं और कद्दू के पत्ते को घाघरे की तरह से कमर में बांध दें. अब अशोक के पत्ते को बीच से मोड़कर बाल गोपाल के लिए पगड़ी तैयार करें. मधुमालती के फूलों से कर्णफूल पहनाएं. श्रृंगार के बाद बालगोपाल को झूले पर रखकर झूले को फूल व पत्तों से सजाएं. हरे रंग के पत्तों और सफेद व लाल फूलों से सजे बालगोपाल की छटा अद्भुत नजर आएगी.

सजावट में लगाएं श्रीकृष्ण की प्रिय चीजें

श्री कृष्ण जन्माष्टमी की सजावट में श्रीकृष्ण की प्रिय वस्तुएं जरूर शामिल करनी चाहिए. इसमें मोर पंख (Mor Pankh) और बांसुरी का बहुत महत्व है. झूले की सवाजट में मोर पंख जरूर लगाना चाहिए. इसके साथ ही कृष्ण की प्रिय बांसुरी को जरूर उनके पास रखना चाहिए. बांसुरी को रंगीन रिबन और गोटे से सजाकर बालगोपाल के पास रख दें. झूले को फूलों की लड़ियों से सजाकर रंगीन लाइट्स लगा दें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)