पूजा के बचे हुए फूल फेंकने के बजाय कुछ इस तरह कर लें इस्तेमाल, कूड़ेदान में नहीं फेंकना पड़ेगा इन्हें

Dried Puja Flowers: अगर आपको भी भगवान की पूजा के बाद मंदिर में रखे फूलों को फेंकने पर अफसोस होता है तो पूजा के बाद आप इन फूलों से एक शानदार चीज बना सकते हैं.

पूजा के बचे हुए फूल फेंकने के बजाय कुछ इस तरह कर लें इस्तेमाल, कूड़ेदान में नहीं फेंकना पड़ेगा इन्हें

Puja Flowers: पूजा के बाद इस तरह करें बचे हुए फूलों का इस्तेमाल.

Puja Tips: अपने घर के मंदिर में आप भी भगवान की पूजा करते समय खूबसूरत फूल अर्पित करते होंगे. अक्सर लोग इस बात को लेकर संवेदनशील हो जाते हैं कि पूजा के बाद उन बासी फूलों को फेंकने का मन नहीं होता. ऐसे में इस बात को लेकर लोगों में उलझन भी रहती है कि पूजा के बाद बासी फूलों का आखिर क्या किए जाए ताकि उन्हें कूड़े के साथ फेंकना ना पड़े. चलिए आज आपको शानदार तरीका बताते हैं जिसके बाद पूजा के बाद भी ये फूल भगवान की पूजा में ही काम आ सकेंगे.

Putrada Ekadashi: कब है सावन की पुत्रदा एकादशी, जानिए संतान सुख के लिए किस तरह की जाती है पूजा

पूजा के बासी फूलों से ऐसे बनाएं हवन की कटोरी

पूजा के बासी फूलों से आप बहुत ही प्यारे और शानदान हवन के कप बना सकते हैं. इनको जलाकर पूरे घर में खुशबू ही खुशबू फैल जाएगी. इसके लिए सबसे पहले आपको पूजा के बाद फूलों को उनके डंठल से अलग कर लेना है. इसके बाद इनको सुखा लीजिए और फिर एक बाउल में डाल दीजिए. अब इसमें थोड़े से सूखे हुए संतरे के छिलके, कपूर, थोड़ा सा लोबान और हवन सामग्री, लौंग, दालचीनी डालिए. अब इसमें थोड़ा सा देसी घी और थोड़ा सा शहद मिलाएं. अब इस सारी सामग्री को दरदरा होने तक मिक्सी में पीस लीजिए. आप हाथों से भी इसे मसल कर मोटा दरदरा बना सकते हैं. अब उनको मनचाहे आकार में किसी बाउल या इडली के सांचे में भरकर सुखाने के लिए रख दीजिए. जब ये सूख जाएंगे तो सख्त हो जाएंगे. अब उनको स्टोर कीजिए. जब आपको पूजा के लिए हवन करना हो तो इन टिक्कियों को जलाइए. इनसे बेहद प्यारी खुशबू भी आएगी और आपका छोटा सा हवन भी हो जाएगा.

हवन करने के लिए बेस्ट हैं फूलों के हवन कप 

आप पूजा के फूलों से हवन के कप बनाने के लिए किसी भी तरह के फूल इस्तेमाल कर सकते हैं. ये चंपा, चमेली, गुलाब या गेंदे के फूल हो सकते हैं. बस ध्यान रखना होगा कि उनका ठंडल अलग करके केवल पत्तियां ही आपको यूज करनी है. इसके लिए आपको शुद्ध शहद की भी जरूरत नहीं है. इसके साथ ही अगर आप चाहें तो देसी घी की जगह तिल का तेल या दूसरा कोई घी भी यूज कर सकते हैं. इस तरह आपको पूजा के बाद फूलों को फेंकने का दुख भी नहीं होगा और आपका घर भी खुशबू से महक जाएगा. आप चाहें तो इन हवन कप को दूसरों को गिफ्ट भी कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)