Somvar ke upay : भोलेनाथ को करना है खुश और पाना है उनका आशीर्वाद तो सोमवार को करें ये उपाय

Monday Upay : सोमवार का दिन भगवान शिव का होता है ऐसे में आप इस दिन कुछ उपायों को अपना लेंगे तो उनका आशीर्वाद सदैव बना रहेगा. लेख में हम भोलेनाथ को कैसे प्रसन्न करना है उसके बारे में बताने जा रहे हैं. 

Somvar ke upay : भोलेनाथ को करना है खुश और पाना है उनका आशीर्वाद तो सोमवार को करें ये उपाय

भगवान Shiva की कृपा पाने के लिए स्नान आदि करने के बाद सफेद, हरे, पीले, लाल या आसमानी रंग के वस्त्र धारण करें.

Somvar ke upay : भोलेनाथ एक ऐसे देवता हैं, जो अगर किसी से प्रसन्न हो जाएं तो उसके जीवन में आने वाली सभी बाधाओं को दूर कर देते हैं. वह अपने भक्तों के साथ हमेशा खड़े रहते हैं. सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है. इस दिन महादेव को मनाने के लिए कुछ उपायों को कर के आप भगवान शिव का आशीर्वाद सदैव के लिए पा सकते हैं. कहा जा जाता है कि, इन उपायों को करने से आप पर भोलेनाथ की कृपा हमेशा बनी रह सकती है. हमारे इस लेख में हम भगवान शिव को कैसे प्रसन्न करना है, उससे से जुड़े अचूक उपाय बताने जा रहे हैं.

भगवान शिव को कैसे करें प्रसन्न

- सोमवार के दिन अगर आप कच्चे चावल में तिल मिलाकर दान करते हैं तो पितृ दोष दूर होता है और घर में बरकत आती है. वहीं, अगर आप सोमवार के दिन दीपदान करते हैं तो इससे सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. 

- भगवान शिव (lord Shiva) की कृपा पाने के लिए स्नान आदि करने के बाद सफेद, हरे, पीले, लाल या आसमानी रंग के वस्त्र धारण करके ही पूजा करें. क्योंकि रंगों का भी पूजा में विशेष महत्व है.

- सोमवार के दिन गन्ने के रस से अगर अभिषेक करते हैं तो इससे दांपत्य जीवन में खुशहाली आएगी और आपसी प्रेम भी बढ़ेगा. शिव जी को सफेद चंदन चढ़ाना और खीर का भोग लगाना अच्छा माना जाता है. 

- भगवान शिव को अक्षत यानी चावल जो खंडित या टूटा हुआ नहीं हो वो चढ़ाएं. सोमवार को दही, सफेद वस्त्र, दूध और शक्कर का दान करना शुभ माना गया है. इनके दान से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं.

- धन के अभाव को दूर करने के लिए सोमवार को शिव रक्षा स्त्रोत का पाठ करना चाहिए. कुंडली के अनुसार चंद्र ग्रह के प्रभाव वाले जातकों को सफेद वस्त्र पहनने चाहिए. यही नहीं मस्तक पर चंदन का तिलक लगाकर ही घर से जाना चाहिए.

- सोमवार को अक्षत, चंदन, धतूरा, दूध, गंगा जल और बेलपत्र से भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए. इससे भगवान शिव का आशीर्वाद जातक को प्राप्त होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)