Shradh puja : घर पर ऐसे करें श्राद्ध, जानिए कब और कैसे और कौन कर सकता है यह काम

Shradh niyam 2022 : श्राद्ध वैसे तो लोग पंडित से कराते हैं लेकिन आप चाहें तो घर पर भी खुद कर सकते हैं जिसके बारे में यहां पर बताया जा रहा है.

Shradh puja : घर पर ऐसे करें श्राद्ध, जानिए कब और कैसे और कौन कर सकता है यह काम

Pitru paksh : घर पर श्राद्ध करने के लिए सुबह सूर्योदय से पहले नहा लीजिए.

Shradh puja niyam : पितृ पक्ष का महीना आज से शुरू हो गया है. ऐसे में लोग घरों में रोज अपने पुरखों को पानी देते हैं. इस दौरान जो व्यक्ति अपने पूर्वजों को पिंडा पारते हैं 15 दिन तक दाढ़ी मूछ नहीं बनवाते हैं. इसके बीत जाने के बाद करते हैं. इस दौरान लोग ब्राह्मण को खाना खिलाते हैं. इस दौरान कौए को खाना खिलाना बहुत अच्छा माना जाता है. आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कैसे घर पर आप श्राद्ध (shradh 2022) कर सकते हैं.

श्राद्ध ऐसे करें

- श्राद्ध का काम गया में या किसी पवित्र नदी के किनारे भी किया जा सकता है. इस दौरान पितरों को तृप्त करने के लिए पिंडदान और ब्राह्मण को भोजन कराया जाता है. अगर इन दोनों में से किसी जगह पर आप नहीं कर पाते हैं तो किसी गौशाला में जाकर करना चाहिए.

- घर पर श्राद्ध करने के लिए सुबह सूर्योदय से पहले नहा लीजिए. इसके बाद साफ कपड़े पहनकर श्राद्ध और दान का संकल्प कीजिए. जब तक श्राद्ध ना हो जाए तो कुछ भी ना खाएं.

- वहीं, दिन के आठवें मुहूर्त में यानी कुतुप काल में श्राद्ध कीजिए जो कि 11 बजकर 36 मिनट से  12 बजकर 24 मिनट तक रहेगा. फिर दक्षिण दिशा में मुंह रखकर बाएं पैर को मोड़कर और घुटने को जमीन पर टिकाकर बैठ जाएं. 

-इसके बाद तांबे के लोटे में जौ, तिल, चावल, गाय का कच्चा दूध, गंगाजल, सफेद फूल और पानी डालें. हाथ में कुश लेकर और दल को हाथ में भरकर सीध हाथ के अंगूठे से उसी बरत्न में 11 बार गिराएं. 

- फिर पितरों के लिए खीर अर्पित करें. इसके बाद देवता, गाय, कु्त्ता, कौआ और चींटी के लिए अलग से भोजन निकालकर रख दीजिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऋतिक बेटों संग देखने पहुंचे ब्रह्मास्त्र, बाकी सेलेब्स में दिखा फिल्म का क्रेज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com