विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 08, 2022

Holika Dahan Jyotish Upay 2022: आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए होलिका की अग्नि में जला दें ये चीजें

Holika Dahan 2022: इस साल होलिका दहन 17 मार्च 2022 को मनाया जाएगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, होलिका दहन के दिन कुछ उपाय किए जाते हैं. मान्यता है कि होलिका की अग्नि में कुछ विशेष चीजों को डालने से नकारात्मकता दूर होती है. आइए जानते हैं होलिका की अग्नि में किन चीजों को डालने से घर में सुख-समृद्धि आती है और शांति बनी रहती है.

Read Time: 4 mins
Holika Dahan Jyotish Upay 2022: आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए होलिका की अग्नि में जला दें ये चीजें
Holika Dahan Jyotish Upay 2022: होलिका दहन की अग्नि में इन चीजों को करें स्वाहा

Holika Dahan Upay: सनातन धर्म में रंगों के त्योहार होली का विशेष महत्व है. हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन (Holika Dahan) किया जाता है. ज्ञात हो कि इस दिन को छोटी होली  (Holi 2022) के रूप में मनाया जाता है. रंगों से भरे इस पावन पर्व का सालभर लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं. इस साल होलिका दहन 17 मार्च 2022 को मनाया जाएगा. वहीं रंग वाली होली इसके एक दिन बाद 18 मार्च को खेली जाएगी.

फाल्गुन मास में भगवान श्री कृष्ण के इन रूपों की होती है पूजा 
 

होली से पहले होलाष्टक लगते हैं. कहते हैं कि इस दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए. बता दें कि इस बीच फुलैरा दूज, रंगभरी एकादशी, लट्ठमार होली और लड्डू होली के पर्व मनाए जाएंगे. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, होलिका दहन के दिन कुछ उपाय (Holika Dahan Upay) किए जाते हैं, जिसके फलस्वरूप व्यक्ति की शारीरिक, मानसिक, रुकावटें, आर्थिक पीड़ा आदि परेशानियां दूर हो सकती हैं. इसके लिए होलिका दहन में कई ऐसी चीजें डाली जाती हैं, जो परिवार में खुशहाली लाती हैं और आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में मदद करती हैं. 

Holi 2022 : जानें किस राज्य में किस तरह और कैसे मनाया जाता है रंगों का त्योहार होली

होलिका दहन के दिन अग्नि के चारों तरफ फेरे लेते हुए पूजा की जाती है. मान्यता है कि इस अग्नि में सभी नकारात्मक चीजें जलकर भस्म हो जाती है. इस दौरान होलिका की अग्नि में गेंहू की बालियां, गोबर के बने उपले और तिल डाल जाते हैं. इस दिन कुछ विशेष चीजों को होलिका की अग्नि में डालने से नकारात्मकता दूर होती है. आइए जानते हैं होलिका की अग्नि में किन चीजों को डालने से घर में सुख-समृद्धि आती है और शांति बनी रहती है.

rrv095qg

होलिका की अग्नि में डालें ये चीजें

ज्योतिषियों के अनुसार होलिका दहन के दौरान एक मिट्टी का कलश लें. इसमें 11 मिर्च के बीज डालें और फिर इस कलश को पवित्र अग्नि में रख दें. इसके बाद भगवान श्री हरि विष्णु का ध्यान करें. मान्यता है कि ऐसा करने से घर की सकारात्मकता फैलती है और सुख-समृद्धि बनी रहती है.

मान्यता है कि होलिका की अग्नि में तिल के दाने डालकर परिक्रमा करने से सभी रोगों से मुक्त मिलती हैं. इस दौरान अग्नि के चारों तरफ फेरे लेते हुए अच्छे स्वास्थ्य की कामना की जाती है.

v4s9hnko

कहते हैं कि होलिका दहन की अग्नि में चंदन का लकड़ी डालने से घर में आर्थिक तंगी की स्थिति कभी नहीं बनती. इसके अलावा घर में धन का आगमन होता है.

3624knj8

माना जाता है कि होलिका दहन की अग्नि में काले सरसों के दाने डालने से जीवन में आ रही नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है और सकारात्मकता फैल जाती है.

कहा जाता है कि अगर आपके दाम्पत्य जीवन में किसी भी तरह की कोई भी परेशानी हैं, तो होलिका की अग्नि में हवन सामग्री को अर्पित करते हुऐ सुखमय वैवाहिक जीवन की प्रार्थना करना चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से आपकी सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं.

tg6lr1p8

मान्यता है कि होलिका की अग्नि में हरी इलायची और कपूर डालने से स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां दूर होती हैं और जातक रोग मुक्त हो जाता है. 

mustard seeds

कहते हैं कि रोजगार संबंधित समस्या से छुटकारा पाने के लिए होलिका की अग्नि में पीले सरसों के दाने डालें. ऐसा करने से आपको रोजगार की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है. इसके अलावा व्यापार भी बढ़ोत्तरी हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस बार सावन माह सोमवार की शुरुआत और समापन दोनों सोमवार को, 72 वर्ष बन रहा है ऐसा अद्भुत संयोग
Holika Dahan Jyotish Upay 2022: आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए होलिका की अग्नि में जला दें ये चीजें
जानें देवशयनी एकादशी की तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और शुभ संयोग
Next Article
जानें देवशयनी एकादशी की तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और शुभ संयोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com