Famous Hanuman Temple: यहां है हनुमानजी की 108 फीट ऊंची मूर्ति, सीना चीरकर भक्तों को करवाते हैं राम-लक्ष्मण के दर्शन

हनुमानजी के इस मंदिर (Hanuman Mandir) की बात अनोखी है. इस मंदिर में हनुमानजी 108 फीट ऊंची (108 Feet Sankat Mochan Dham) प्रतिमा है. जिसमें हनुमानजी (Hanuman) सीना चीरकर राम (Ram) और लक्ष्मण (Lakshman)के दर्शन करवाते हैं.

Famous Hanuman Temple: यहां है हनुमानजी की 108 फीट ऊंची मूर्ति, सीना चीरकर भक्तों को करवाते हैं राम-लक्ष्मण के दर्शन

इस मंदर में हनुमानजी सीना चीरकर राम और लक्ष्मण के दर्शन करवाते हैं.

Famous Hanuman Temple: मंगलवार का दिन संकटमोचन भगवान हनुमानजी (Sankat Mochan Hanuman) को समर्पित माना गया है. भगवान श्रीराम (Lord Ram) के सबसे बड़े भक्त हनुमानजी (HanumanJi) के कई मंदिर हैं, लेकिन दिल्ली के करोल बाग (Karol Bagh) में स्थित हनुमानजी के मंदिर (Hanuman Mandir) की बात अनोखी है. इस मंदिर में हनुमानजी 108 फीट ऊंची ( 108 Feet Sankat Mochan Dham) प्रतिमा है. जिसमें हनुमानजी (Hanuman) सीना चीरकर राम (Ram) और लक्ष्मण (Lakshman) के दर्शन करवाते हैं. चलिए जानते हैं हनुमानजी के इस प्रसिद्ध मंदिर (Famous Temple of Hanuman) के बारे में.


108 फीट हनुमान मंदिर का कब और कैसे हुआ निर्माण


देश की राजधानी दिल्ली में वैसे तो हनुमानजी के कई मंदिर मौजूद हैं, लेकिन दिल्ली की पहचान संकटमोचन हनुमानजी की 108 फीट ऊंची मूर्ति है. इस मंदिर को 'संकट मोचन धाम' (Sankat Mochan Dham) के नाम से जाना जाता है. कहा जाता है कि इस मंदिर का निर्माण नागा बाबा श्री सेवागिरी जी महाराज ने करवाया था. इस मंदिर का निर्माण 1944 में शुरू हुआ, जिसे पूरा करने में 13 वर्षों का समय लगा. इस हनुमान मंदिर का निर्माण कार्य साल 2007 में पूरा हुआ. कहते हैं कि महंत नागा बाबा सेवागिरी जी महाराज इस स्थान पर तपस्या करते थे. उन्होंने अपने शिष्यों को बताया कि भगवान हनुमान उन्हें सपने में आए और वहां एक भव्य प्रतिमा निर्माण करने की इच्छा जाहिर की. माना जाता है कि इस सपने के बाद महंत जी ने मंदिर के निर्माण के लिए काम शुरू कर दिया.  


स्वचालित हैं यहां कि मूर्तियां


इस मंदिर की अनोखी बात ये है कि यहां कि मूर्तियां स्वचालित हैं. इन्हें खास मौके पर चलाया जाता है ताकि हनुमानजी के हृदय में विराजमान भगवान श्रीराम और माता सीता के दर्शन हो सकें. इसके अलावा इस मंदिर में शाम की आरती के वक्त जब श्रद्धालु इकट्ठा होते हैं तब श्रीराम और माता सीता के दर्शन का आयोजन किया जाता है. जिसमें रामायण की चित्रण की तरह हनुमानजी की का सीना खुलता और बंद होता है. ये आयोजन सप्ताह में दो बार होता है. 


कैसे पहुंचे और क्या है दर्शन का समय


संकटमोचन हनुमान मंदिर (करोल बाग, नई दिल्ली) तक पहुंचने के लिए सबसे अच्छा साधन मेट्रो है. झंडेवालान मेट्रो से चंद कदमों की दूरी पर यह मंदिर स्थित है. झंडेवालान मेट्रो स्टेशन से करोल बाग की ओर 300 मीटर की दूरी पर यह मंदिर स्थित है. मंदिर में दर्शन का समय सुबह 6 बजे से लेकर रात 10 बजे तक है. इस मंदिर के करीब श्री झूलेलाल मंदिर, बाबा भैरव मंदिर और झंडेवालान मंदिर हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)