विज्ञापन

गणपति उत्सव के दौरान उनकी पूजा-आराधना में पहने इन रंगों के वस्त्र

बप्पा 10 दिनों के लिए हम सब के बीच आ गए हैं, ऐसे में उनकी पूजा आराधना में आपको किन रंगों के वस्त्र पहनना चाहिए आइए हम आपको बताते हैं.

गणपति उत्सव के दौरान उनकी पूजा-आराधना में पहने इन रंगों के वस्त्र
Ganpati utsav 2024 : गणेश पूजा के दौरान लाल रंग पहनना भी अति उत्तम माना जाता हैं.

Ganesh utsav 2024 : 7 सितंबर 2024 से गणपति उत्सव की शुरुआत हो गई और बप्पा (Bappa) पूरे 10 दिनों तक हम सबके बीच रहेंगे. ऐसे में अधिकतर लोगों का सवाल रहता है कि गणेश जी को कौन सा रंग प्रिय (Ganpati Ji favourite colour) होता है या गणपति जी की पूजा करने के दौरान हमें किन रंगों के वस्त्र पहनना चाहिए? जिससे उनका आशीर्वाद हमें मिले और बप्पा प्रसन्न होकर हमारी सारी मनोकामना भी पूरी करें. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि गणपति जी को कौन सा रंग पसंद होता हैं और आपको किस रंग के वस्त्र पूजन (Ganesh ji puja) के दौरान पहनना चाहिए.

गणपति पूजा के दौरान पहनें इन रंगों के वस्त्र (Wear These Colors On Ganpati Utsav)

पीला रंग - Yellow Colour

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गणेश जी को पीला रंग बहुत ज्यादा पसंद होता है. पीला रंग ज्ञान, आशीर्वाद और खुशी का प्रतीक माना जाता है, इसलिए कहते हैं कि गणपति जी की पूजा करने के दौरान या कोई भी नया काम शुरू करने से पहले पीले रंग के वस्त्र पहनना चाहिए. इतना ही नहीं गणेश जी को पीले रंग का भोग भी लगाना चाहिए, आप बेसन से बने मिष्ठान उन्हें भोग स्वरूप अर्पित कर सकते हैं.

लाल रंग के वस्त्र - Red Colour

गणेश पूजा के दौरान लाल रंग पहनना भी अति उत्तम माना जाता है. कहते हैं कि गणेश जी भी अक्सर लाल रंग के वस्त्र ही पहनते हैं और इस रंग का फूल चढ़ाने से भी वह अति प्रसन्न होते हैं. आप गणेश जी को गुड़हल का फूल अर्पित कर सकते हैं और पूजा के दौरान लाल रंग के वस्त्र पहनकर उनकी आराधना करें.

हरा रंग - Green Colour

गणेश जी को हरा रंग भी बहुत पसंद होता है, कहते हैं कि बुधवार के दिन अगर हरा रंग पहनकर गणेश जी की पूजा अर्चना की जाए, तो इससे वह अति प्रसन्न होते हैं और साधकों को मनचाहा वर देते हैं. गणेश उत्सव के दौरान बुधवार के दिन आप हरे रंग के वस्त्र धारण करके गणेश जी की पूजा आराधना करें, इससे आपका भाग्य मजबूत होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Skand Sashti: आज रखा जा रहा है स्कंद षष्ठी का व्रत, इस विधि से पूजा करें संपन्न
गणपति उत्सव के दौरान उनकी पूजा-आराधना में पहने इन रंगों के वस्त्र
गणपति जी के मंदिर में करने जा रहे हैं दर्शन, तो परिक्रमा करने से जुड़ी जान लें ये जरूरी बात
Next Article
गणपति जी के मंदिर में करने जा रहे हैं दर्शन, तो परिक्रमा करने से जुड़ी जान लें ये जरूरी बात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com