Ganesh Ji: गणेश को प्रसन्न करने के लिए मोदक के अलावा इन चीजों का लगाया जाता है भोग, जानिए खास चीजें

Ganesh Ji: मान्यता है कि किसी भी यज्ञ, अनुष्ठान और पूजा-पाठ से पहले भगवान गणेश (Ganesha) का आवाहन और पूजन किया जाता है. माना जाता है कि इनकी पूजा से मांगलिक कार्य निर्विघ्न संपन्न होते हैं.

Ganesh Ji: गणेश को प्रसन्न करने के लिए मोदक के अलावा इन चीजों का लगाया जाता है भोग, जानिए खास चीजें

Ganesh Ji: भगवान गणेश को मोदक के अलावा भी कुछ चीजों का भोग लगाया जाता है.

खास बातें

  • बुधवार को होती है भगवान गणेश की पूजा.
  • भगवान गणेश की पूजा में है भोग का खास महत्व.
  • सबसे पहले होती है भगवान गणेश की पूजा.

Ganesh Ji: हिंदू धर्म में भगवान गणेश (Lord Ganesh) को प्रथम पूज्य कहा गया है. मान्यता है कि किसी भी यज्ञ, अनुष्ठान और पूजा-पाठ से पहले भगवान गणेश (Ganesha) का आवाहन और पूजन किया जाता है. माना जाता है कि इनकी पूजा से मांगलिक कार्य निर्विघ्न संपन्न होते हैं. भगवान गणेश की कृपा पाने के लिए भक्त उनकी विधि-विधान से पूजा करते हैं. कहा जाता है कि भगवान गणेश की कृपा पाने के लिए बुधवार (Budhwar) उत्तम है. इस दिन गणेशजी की पूजा (Ganesh Ji Ki Puja) से घर में रिद्धि-सिद्धि का वास होता है, ऐसी मान्यता है. आइए जनते हैं बुधवार को भगवान गणेश की पूजा में किन चीजों का भोग (Bhog) लगाया जाता है.

मोदक

वैसे तो भगवान गणेश की पूजा में उन्हें मोदक का भोग लगाया जाता है. मान्यता है कि भगवान गणेश को मोदक अत्यंत प्रिय है. इसलिए उनकी पूजा में विशेष रूप से मोदक का भोग लगाया जाता है. लेकिन इसके अलावा भी गणेश जी को कुछ चीजों का भोग लगाया जाता है. 

लड्डू

मोदक के अलावा भगवान गणेश को लड्डू का भी भोग लगाया जाता है. माना जाता है कि श्री गणेश को लड्डू अधिक प्रिय है. इसलिए गणपति की पूजा में उन्हें लड्डू भी अर्पित किया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि लड्डू में बेसन का लड्डू उन्हें अधिक प्रिय है. 

खीर 

भगवान गणेश की पूजा में उन्हें खीर का भी भोग लगाया जाता है. पौराणिक कथा के मुताबिक जब मां पर्वती खीर बनाती थीं तो गणेश जी को खीर प्रिय होने के कारण बड़े प्यार से खीर का भोग लगाते थे. इसलिए भगवान गणेश को खीर का भी भोग लगाया जाता है. 

केला

केला को पवित्र फल माना जाता है. अमूमन हर देवी-देवता को केले का भोग लगाया जाता है. कहा जाता है कि भगवान गणेश को भी केले का भोग लगाकर उनकी कृपा पाई जा सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

क्या आप जानते हैं? ज्ञानवापी में शिवलिंग या फव्वारे का दावा कितना सही, क्या है पूजा स्थल कानून?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com