गणेश चतुर्थी पर ऐसे करें बप्पा की मूर्ति की स्थापना, नोट कर लीजिए शुभ मुहूर्त और पूजन सामग्री

Ganesh Chaturthi Shubh Muhurat 2023 : ज्यादातर लोग गणेश चतुर्थी को बप्पा की मूर्ति घर लाते हैं जिसकी 10 दिन तक विधिपूर्वक पूजा अर्चना करते हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं गणेश चतुर्थी को मूर्ति स्थापना मुहूर्त क्या है. 

गणेश चतुर्थी पर ऐसे करें बप्पा की मूर्ति की स्थापना, नोट कर लीजिए शुभ मुहूर्त और पूजन सामग्री

Ganesh Chaturthi 2023 : पंचांग के अनुसार 19 सितंबर को  मूर्ति स्थापना का समय 11 बजकर 08 मिनट से दोपहर 01 बजकर 33 मिनट तक रहेगा. 

Ganesha Chaturthi murti sthapana muhurat 2023 : हर साल गणेश उत्सव भाद्रपद महीने की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से शुरू होता है जिसका समापन अनंत चतुर्दशी के दिन बप्पा की विदाई के साथ होता है. 10 दिनों तक चलने वाले गणेश उत्सव के दौरान भक्त सुबह शाम बप्पा की पूजा अर्चना करते हैं और उनके मनपसंद भोजन का भोग लगाते हैं. मान्यता है कि भगवान गणेश की विधि-विधान के साथ पूजा करने से सारे कष्ट दूर होते हैं और घर में सुख-शांति बनी रहती है, साथ ही कारोबार में उन्नति होती है. आपको बता दें कि ज्यादातर लोग गणेश चतुर्थी को बप्पा की मूर्ति घर लाते हैं जिसकी 10 दिन तक विधिपूर्वक पूजा अर्चना करते हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं गणेश चतुर्थी को मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त और पूजन सामग्री.

गणेश चतुर्थी शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, 18 सितंबर 2023 के दिन चतुर्थी तिथि दोपहर 2 बजकर 09 मिनट से शुरू होगी जो अगले दिन यानि 19 सितंबर दिन मंगलवार को 03 बजकर 13 मिनट तक रहेगी.

मूर्ति स्थापना शुभ मुहूर्त

वहीं, पंचांग के अनुसार 19 सितंबर को मूर्ति स्थापना का समय 11 बजकर 08 मिनट से दोपहर 01 बजकर 33 मिनट तक रहेगा. 

गणेश पूजन सामग्री लिस्ट

मूर्ति स्थापना के लिए आपको लाल या पीला वस्त्र चाहिए, चौकी बप्पा की प्रतिमा रखने के लिए, बप्पा के लिए वस्त्र
घी का दीया, शमी का पत्ता, गंगाजल, पंतामृत, सुपारी, जनेऊ, मोदक, चंदन, अक्षत, धूप, फल, फूल और दूर्वा चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)