विज्ञापन
Story ProgressBack

सोमवार से रविवार तक लड्डू गोपाल को चढ़ाएं 7 अलग अलग भोग

अगर आपके घर में भी लड्डू गोपाल विराजित हैं और आप उन्हें केवल माखन मिश्री का भोग लगाते हैं, तो आज हम आपको बताते हैं कि हफ्ते के सातों दिन उन्हें अलग-अलग क्या भोग लगा सकते हैं.

सोमवार से रविवार तक लड्डू गोपाल को चढ़ाएं 7 अलग अलग भोग
शनिवार के दिन लड्डू गोपाल को हल्का भोग लगाना चाहिए. आप उन्हें खिचड़ी बनाकर भोग स्वरूप अर्पित कर सकते हैं.

7 Different Bhog For Laddu Gopal: लड्डू गोपाल की सेवा करना इस दुनिया का सबसे परम सुख है. कहते हैं जिस घर में लड्डू गोपाल (Laddu Gopal) विराजित होते हैं. उस घर में कभी भी दुख या नकारात्मकता नहीं आती है. अगर कुछ कष्ट घर पर आता भी है तो उसे लड्डू गोपाल स्वयं हर लेते हैं. ऐसे में अगर आपके घर में लड्डू गोपाल हैं और आप सुबह शाम उनकी सेवा करते हैं, लेकिन भोग को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि हर दिन उन्हें क्या भोग (Bhog) लगाया जाए? तो हम आपको बताते हैं कि हफ्ते के सातों दिन आप क्या भोग लगा सकते हैं.

Varuthini Ekadashi 2024: भगवान विष्णु का मिलेगा आशीर्वाद और मां लक्ष्मी बरसाएंगी कृपा

सोमवार 

हफ्ते की शुरुआत सोमवार के साथ होती है. ऐसे में आप लड्डू गोपाल को सोमवार के दिन खीर का भोग लगा सकते हैं. दूध और चावल से बनी मीठी खीर लड्डू गोपाल को बहुत पसंद है. कहते हैं कि ये राधा रानी का प्रिय भोग है.

मंगलवार 

मंगलवार के दिन लड्डू गोपाल को लाल रंग का फल भोग स्वरूप चढ़ाना बहुत शुभ माना जाता है. ऐसे में आप उन्हें सेब अनार या चेरी भोग स्वरूप लगा सकते हैं.

बुधवार 

बुधवार के दिन लड्डू गोपाल को सात्विक भोजन भोग स्वरूप अर्पित करना चाहिए. आप उनके लिए साग, सब्जी और रोटी बनाकर उन्हें अर्पित करें.

गुरुवार 

गुरुवार के दिन लड्डू गोपाल को पीले रंग की मिठाइयां या लड्डू भोग स्वरूप अर्पित करने चाहिए. आप उन्हें केसर युक्त पेड़ा, बूंदी बेसन के लड्डू या फिर घर पर ही केसरिया चावल बनाकर उन्हें भोग लगा सकते हैं.

शुक्रवार 

शुक्रवार के दिन लड्डू गोपाल को आप मक्खन का भोग लगाएं. आप घर पर मलाई से ताजा मक्खन निकाल सकते हैं या बाजार से माखन लाकर भी लड्डू गोपाल को भोग स्वरूप अर्पित कर सकते हैं.

शनिवार 

शनिवार के दिन लड्डू गोपाल को हल्का भोग लगाना चाहिए. आप उन्हें खिचड़ी बनाकर भोग स्वरूप अर्पित कर सकते हैं. इसके साथ ही उन्हें तिल और बताशे भी शनिवार को अर्पित करना चाहिए.

रविवार 

रविवार के दिन लड्डू गोपाल को उनका प्रिय भोग अर्पित करें. आप घर पर ताजी मलाई से सफेद मक्खन निकालें, उसमें मिश्री के कुछ दाने डालें और इसे एक तुलसी के पत्ते के साथ लड्डू गोपाल को अर्पित करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sawan 2024: सावन के महीने में करें महामृत्युंजय मंत्र का जाप, मिलेंगे ये पांच लाभ
सोमवार से रविवार तक लड्डू गोपाल को चढ़ाएं 7 अलग अलग भोग
Shani Jayanti 2024: आज है शनि जयंती, जानिए तिथि, शुभ मुहूर्त पूजा विधि और कथा
Next Article
Shani Jayanti 2024: आज है शनि जयंती, जानिए तिथि, शुभ मुहूर्त पूजा विधि और कथा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;