शुक्रवार के दिन धनलक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए जरूर करें ये दान, देवी लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद

हिंदू धर्म में हर देवी देवता का एक विशेष दिन होता है, इसी तरह से शुक्रवार का दिन धन की देवी लक्ष्मी को समर्पित है. ऐसे में इस दिन आपको क्या करना चाहिए आइए हम आपको बताते हैं.

शुक्रवार के दिन धनलक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए जरूर करें ये दान, देवी लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शुक्रवार के दिन चावल का दान देना बहुत लाभदायक माना जाता है.

Devi Lakshmi : हफ्ते में 7 दिन होते हैं और ये सातों दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित होते हैं. जिस तरह से सोमवार का दिन भगवान शिव का, मंगलवार का दिन हनुमान जी का, बुधवार का दिन गणेश जी का, गुरुवार का दिन ब्रह्मा जी का होता है, वैसे ही शुक्रवार का दिन लक्ष्मी माता का होता है. शुक्रवार के दिन न सिर्फ वैभव लक्ष्मी का व्रत रखने का विधान है, बल्कि अगर विधि विधान से मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना की जाए और इस दिन कुछ विशेष दान अगर दिया जाए तो धन की देवी लक्ष्मी प्रसन्न होकर सुख समृद्धि और वैभव का आशीर्वाद देती हैं. ऐसे में शुक्रवार के दिन आपको किन चीजों का दान करना चाहिए आइए हम आपको बताते हैं.

चावल - जी हां, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शुक्रवार के दिन चावल का दान देना बहुत लाभदायक माना जाता है. कहते हैं कि इससे कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होता है और साथ ही फाइनेंशियल स्थिति सुधरती है, सुख सुविधाओं में वृद्धि के योग बनते हैं.

तेल - शुक्रवार के दिन तेल का दान करना भी बहुत फलदायी माना जाता है. कहते हैं कि अगर सरसों का तेल दान किया जाए तो इससे मां लक्ष्मी सुख समृद्धि में वृद्धि का आशीर्वाद देती हैं.

चूड़ियों का दान - शुक्रवार के दिन सुहागिन महिलाओं को हरे या लाल रंग की चूड़ी का दान जरूर करना चाहिए. ये रंग मां लक्ष्मी को भी बहुत प्रिय होते हैं. ऐसे में अगर आप सुहागिन महिलाओं को चूड़ियां या 16 श्रृंगार के अन्य सामान भी दान करती हैं. तो देवी मां लक्ष्मी वैवाहिक जीवन में खुशहाली का आशीर्वाद देती हैं.

कपड़ों का दान - शुक्रवार के दिन कपड़ों का दान करना भी बहुत शुभ माना जाता है. कहते हैं कि कन्याओं को और जरूरतमंदों को अगर कपड़े दान दिए जाएं तो इससे मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती है और अपने भक्तों पर असीम कृपा बरसाती हैं.

खीर - शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को खीर का भोग लगाने का विशेष महत्व होता है. वैभव लक्ष्मी का व्रत करने वाले लोग इस दिन खीर जरूर बनाते हैं, लेकिन मां को खीर का भोग लगाने के अलावा इसे जरूरतमंदों को अगर बांटा जाए तो इससे मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)