इस तारीख को पड़ रहा है सावन का पहला सोमवार, इस तरह करेंगे भोलेनाथ की पूजा तो बरसेगी कृपा

First sawan Somwar 2023: सावन के पवित्र महीने की शुरुआत मंगलवार 4 जुलाई से हो गई है, ऐसे में भक्तों के मन में सवाल है पहला सोमवार कब पड़ेगा, तो आइए हम आपको बताते हैं.

इस तारीख को पड़ रहा है सावन का पहला सोमवार, इस तरह करेंगे भोलेनाथ की पूजा तो बरसेगी कृपा

पहला सोमवार 10 जुलाई 2023 को होगा, तो वहीं आखिरी व्रत 28 अगस्त 2023 को होगा.

First Sawan Somwar 2023: भगवान शिव को समर्पित सावन (Sawan Month) के महीने को लेकर भक्तों में खासा उत्साह (Excitement) देखा जाता है. साल भर लोग इस पवित्र महीने का इंतजार करते हैं, ऐसे में इस बार भक्त 2 महीने (Two month) तक भगवान भोलेनाथ (Lord Shiva) को प्रसन्न करने के लिए उनकी आराधना (Worship) कर सकते हैं. इसकी शुरुआत 4 जुलाई से हो गई है, ऐसे में सावन का पहला सोमवार कब पड़ेगा और उसकी पूजा और व्रत (Puja And Fast) कैसे करना है आइए हम आपको बताते हैं.

Sawan Vrat: सावन में सोमवार व्रत की लिस्ट देखें यहां, जानें कब पड़ेगा प्रदोष व्रत, मंगला गौरी व्रत और शिवरात्रि 

कब है सावन के सोमवार (When Is First Monday Of Sawan)

हिंदू पंचांग के अनुसार, सावन के पवित्र महीने की शुरुआत 4 जुलाई से हो गई है और ये 31 अगस्त 2023 तक चलेगा, यानी कि इस बार सावन पूरे के पूरे 59 दिन हैं. इस बार सावन के महीने में 8 सोमवार के व्रत किए जा सकते हैं. पहला सोमवार 10 जुलाई 2023 को होगा, तो वहीं आखिरी व्रत 28 अगस्त 2023 को होगा.

सावनके पहले सोमवार का शुभ मुहूर्त और महत्व (Sawan Somwar Muhurat And Importance)

हिंदू पंचांग के अनुसार, 10 जुलाई को सावन के पहले सोमवार का शुभ मुहूर्त शाम 5:38 बजे से लेकर 7:22 बजे तक रहेगा. इस दौरान भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना करने या अभिषेक करने का सबसे सही समय है. कहते हैं कि भगवान भोलेनाथ सभी के कष्ट दूर करते हैं और आपकी सभी मनोकामना पूरी करते हैं. सावन सोमवार के व्रत को लेकर कहा जाता है कि सुहागिन महिलाओं को ये व्रत जरूर करना चाहिए, इससे उन्हें सौभाग्यवती रहने का आशीर्वाद मिलता है. वहीं, कुंवारी लड़कियां अगर ये व्रत करती हैं तो उन्हें भगवान शिव की तरह वर मिलता है.

सावन के पहले सोमवार की पूजा कैसे करें (How To Worship Lord Shiva)

10 जुलाई 2023 को सावन के पहले सोमवार का व्रत रखने के लिए सबसे पहले सुबह उठकर स्नान करें. इसके बाद शिवजी के मंदिर में या घर में शिवलिंग पर ही गंगाजल या दूध चढ़ाकर उनका अभिषेक करें. भगवान भोलेनाथ को फूल, फल ,बेलपत्र, धतूरा भांग चढ़ाएं और भोलेनाथ के पवित्र ओम नमः शिवाय का जाप करें. आप 108 बार महामृत्युंजय का जाप भी कर सकते हैं. इसके बाद भोलेनाथ की आरती करके उनकी आराधना करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

विक्की कौशल, करण जौहर और अन्य लोग 'मेरे मेहबूब मेरे सनम' की रैप अप पार्टी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com