Evil Eye: बुरी नजर लगने पर होने लगती हैं ये घटनाएं, साफ दिखने वाले संकेतों को पहचानते हैं ऐसे

Evil Eye Signs: बहुत बार कहा जाता है कि बुरी नजर से बचकर रहना चाहिए. जानिए क्या बुरी नजर सच में लगती है, बुरी नजर क्या है, कैसे लगती है और इसे कैसे पहचाना जाता है. 

Evil Eye: बुरी नजर लगने पर होने लगती हैं ये घटनाएं, साफ दिखने वाले संकेतों को पहचानते हैं ऐसे

What Is Evil Eye: पहचानें बुरी नजर लगी है या नहीं. 

Evil Eye: भारत में हम बचपन से अपने घर या आसपास सुनते आए हैं कि किसी को बुरी नजर लग गई है, बहुत बनठन के घर से मत निकलो बुरी नजर लग जाएगी, काला टीका लगा दो नहीं तो कोई नजर लगा देगा आदि आदि. इसपर अनेक लोग हैं जिनका मानना है कि बुरी नजर-फजर कुछ नहीं होती और ऐसे भी अनेक लोग हैं जो मानते हैं कि जब कोई बुरी इच्छा से देखता है या छल-कपट से आपकी झूठी तारीफ करता है तो व्यक्ति उससे प्रभावित हो जाता है या उसे बुरी नजर (Buri Nazar) लग जाती है. इस बुरी नजर से बचने के लिए लोग अलग-अलग तरह के उपाय भी करते नजर आते हैं. आइए जानते हैं वो कैसे चिन्ह हैं जिन्हें बुरी नजर के संकेत (Evil Eye Signs) माना जाता है. 


बुरी नजर लगने के संकेत | Signs You Are Affected By Evil Eye

बुरे सपने आना 

ऐसा माना जाता है कि अचानक से आपको या परिवार के किसी सदस्य को बुरे सपने (Nightmares) आने लगें तो उसे बुरी नजर लग गई है. ऐसे तब होता है जब पहले कभी बुरे सपने ना आए हों लेकिन जिस दिन आप बहुत से लोगों से मिले  हों और सब आपकी प्रशंसा कर रहे हों तब भी ऐसा हुआ हो. 

बीमार पड़ना 


मान लीजिए आप बच्चे को तैयार करके बाहर लेकर गए हैं जहा सभी उसकी तारीफ कर रहे हैं. घर आते ही बच्चा बिना किसी कारण ही बीमार पड़ जाए तो उसे बुरी नजर की सूची में गिना जाता है. कई बार मांएं ऐसे में बच्चों की नजर उतारती हैं.

तुलसी का मुरझा जाना 


अच्छी देखरेख के बाद भी तुलसी मुरझाने लगे तो उसे भी बुरी नजर लगने का संकेत कहते हैं. ऐसा माना जाता है कि जब कोई व्यक्ति बुरी इच्छा से आपके घर में प्रवेश करता है तो तुलसी प्रभावित होती है. 


असहज महसूस होना 

ऐसा खासकर बहुत से लोगों के बीच होने पर होता है. आपको अचानक से असहज महसूस होने लगे या घबराहट और डिस्कंफर्ट होने लगे तो उसे भी नजर लगने (Evil Eye) का संकेत माना जाता है. 


बुरी नजर बड़ों को जरूरत से ज्यादा प्रभावित करती है. ऐसा इसलिए क्योंकि बड़े बुरी नजर के बारे में जरूरत से ज्यादा सोचने लगते हैं जो उन्हें मानसिक रूप से प्रभावित करता है और तबीयत को खराब करने वाला साबित होता है. बुरी नजर सच या झूठ है इससे ज्यादा आवश्यक है कि आप खुदको इससे प्रभावित ना होने दें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)